26 साल बाद ताइवान पर फिर मिसाइल अटैक करेगा चीन! शुरू किया युद्धाभ्यास, घातक हथियार तैनात

अमेरिका की हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी का 19 घंटे का ताइवान दौरा खत्म हो गया है लेकिन चीन बौखलाहट कम नहीं हो रही है। पेलोसी के दौरे से पहले ही चीन युद्ध की धमकी दे रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने ताइवान के पास युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया है। वहीं चीनी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जल्द ताइवन पर मिसाइल अटैक भी हो सकता है।

अगर ऐसा होता है तो चीन 26 साल बाद ऐसी घटना को दोहराएगा। 1995 में दोनों देशों में तनाव बढ़ने के बाद चीन ने मिसाइल दाग दी थी जो कि राजधानी ताइपे के ऊपर से निकली थी और वीरान इलाके में जा गिरी थी। चीन के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने सैन्य विशेषज्ञों के हवाले से कहा कि चीन ने युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया है

अब ताइवान में मिसाइल भी दागी जा सकती हैं। चीन के युद्ध अभ्यास में घातक हथियारों की एक्सरसाइज होनी है। इनमें जे-20 स्टेल्थ फाइटल जेट, डीएफ-17 हाइपरसोनिक मिसाइल भी शामिल है। नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में ही यह युद्धाभ्यास किया जा रहा है।

चीन ने तैनात किए घातक हथियार

चीनी रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुतबिक इस युद्धाभ्यास में आसमानी हमला, जमीनी युद्ध और समुद्री युद्ध तीनों ही शामिल होगा। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना ने जे-20 विमान, एच-6के बॉम्बर, जे 11 फाइटर जेट, 052डी डिस्ट्रॉयर, 056ए कॉरवेट, डीएफ 11 रेंड बलिस्टिक मिसाइल तैनात की है। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि ताइवान पर कौन सी मिसाइल दागी जाएगी।

क्या हुआ था 26 साल पहले

1995 में भी चीन एक यात्रा को लेकर ही बौखलाया था। तब ताइवान के राष्ट्र्पति ली टेंग-हुई न्यूयॉर्क के एक विश्वविद्यालय में भाषण देने के लिए जा रहे थे। पहले तो अमेरिका ने राष्ट्रपति को वीजा देने से ही इनकार कर दिया लेकिन फिर राजनीतिक दबाव में चीन को नजरअंदाज करते हुए अमेरिका ने उन्हें वीजा दे दिया।

इस यात्रा के बाद चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा और इसका खामियाजा ताइवान को भुगतना पड़ा। राष्ट्रपति के भाषण से नाराज होकर चीन ने ताइवना के पास मिसाइल टेस्ट करना शुरू कर दिया। चीन ने लड़ाकू विमान तैनात कर दिए। परीक्षण के दौरान कई मिसाइलें ताइवान के पास गिरीं। वहीं एक मिसाइल ताइपे शहर के ऊपर से उड़ान भरते हुए निकली।

यह पढ़े: टियागो और वेन्यू की टक्कर में एयरबैग तो खुले, लेकिन इस कार के ड्राइवर की मौत; जानें कौन सी कार ज्यादा सेफ