‘अम्फान’ के बाद अब ‘निसारगा’ ने दी दस्तक, महाराष्ट्र और गुजरात में मौसम विभाग का रेड अलर्ट

पिछले दिनों अम्फान तूफान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जमकर तबाही मचाई थी। जिसके बाद अब देश में एक और चक्रवाती तूफान ने दस्तक दे दी है। अरब सागर में बन रहे इस तूफान को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में ‘निसारगा’ नाम के चक्रवात के आने की संभावना व्यक्त की है। इसका असर भी दिखना शुरू हो चुका है, जिसके तहत गुजरात के भावनगर में तेज बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह में कम दबाव वाला क्षेत्र और कम हो गया है। तीन जून की शाम या रात के दौरान इस चक्रवाती तूफान के उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तट से टकराने की उम्मीद जताई जा रही है। जिसकी वजह से महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश आ सकती है। समस्या को देखते हुए मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक के तटीय इलाकों, गोवा और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी द्वारा पुष्टि की गई है कि अरब सागर और लक्ष्यद्वीप के बीच बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तेजी ला सकता है। विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यह तूफान अगले 24 घंटों में और अधिक मजबूत होगा। ऐसे में संभव है यह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाए। वही दूसरी तरफ विभाग ने चार जून तक सावधानी बरतते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है। साथ ही फिलहाल वहां गए हुए मछुआरों को वापस बुलाया गया है।

यह भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ कर रहे तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, सर्च अभियान जारी
यह भी पढ़े: दुनियाभर में कोरोना के कुल 62 लाख 35 हजार से ज्यादा केस, मरने वालों का आंकड़ा साढ़े तीन लाख पर