चीन के बाद अब अमेरिका ने भी माना- वैश्विक स्तर पर मजबूत हो रहा भारत

चीन के कथन पर सहमति प्रकट करते हुए अमेरिका ने भी माना है कि वैश्विक स्तर पर भारत मजबूत हो रहा हैं। अमेरिका ने कहा है कि वह क्षेत्रीय और वैश्विक शक्ति के रूप में उभरते भारत का स्वागत करता है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने नयी दिल्ली में 2+2 मंत्रीस्तरीय बैठक से पहले ऐसा कहा है। अमेरिका का कहना है कि एक जनवरी 2021 से शुरू हो रहे यूएनएससी (UNSC) के कार्यकाल के दौरान वह भारत के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं।

भारत और अमेरिका के बीच नयी दिल्ली में होने जा रही तीसरी 2+2 मंत्रीस्तरीय बैठक से पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय का यह बयान काफी महत्वपूर्ण हैं। गौरतलब है कि अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ अपने भारतीय समकक्षों क्रमश: राजनाथ सिंह तथा एस. जयशंकर के साथ 2+2 मंत्रीस्तरीय बैठक करेंगे। इसके अलावा एस्पर और पोम्पिओ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे, जिसमें वैश्विक रणनीतियों पर चर्चा की जायेगी।

अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि एस्पर और पोम्पिओ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे और अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के बारे में सरकारी और कारोबारी जगत के अगुआओं से भी बात करेंगे। साथ ही दोनों देशों के बीच साझा मूल्यों और स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत के लिए प्रतिबद्धता पर निर्मित मजबूत तथा बढ़ते द्विपक्षीय संबंध हैं।

यह भी पढ़े: जैद दरबार के साथ रिलेशनशिप पर बोली गौहर खान, शादी की खबरों पर दिया रिएक्शन
यह भी पढ़े: IPL 2020: हार्दिक पंड्या ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, विराट-युवराज को छोड़ा पीछे