खाना खाते ही न करें सोने की भूल, होगा यह बड़ा नुकसान

अक्सर देखने में आता है कि लोग देर रात भोजन करते हैं और फिर भोजन करने के तुरंत बाद सो जाते हैं। आपको भले ही इसमें कोई परेशानी नजर न आती हो, लेकिन वास्तव में यह सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। जो लोग नियमित रूप से ऐसा करते हैं, उन्हें बाद में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

खाना खाने के तुरंत बाद सोने का सबसे बुरा असर पाचन तंत्र पर पड़ता है। जो लोग ऐसा करते हैं, उनका खाया हुआ भोजन सही तरह से नहीं पच पाता और उन्हें अपच व अन्य पाचन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती है।

अगर आपका भोजन सही तरह से पचने के बजाय शरीर में ही स्टोर होने लगता है तो इससे मोटापे की समस्या भी जन्म लेती है। इसलिए कोशिश करें कि आप सोने से कम से कम दो घंटे पूर्व भोजन कर लें और अगर संभव हो तो भोजन के बाद कुछ देर अवश्य टहलें।

भोजन के बाद तुरंत सोने का एक बड़ा नुकसान यह होता है कि यह आपकी नींद पर भी विपरीत प्रभाव डालता है। दरअसल, जब आप भोजन करने के बाद लेटते हैं तो इससे आपको पेट में भारीपन लगता है और नींद आने में परेशानी होती है। वहीं अगर व्यक्ति सो भी जाता है तो भी पेट में भारीपन के कारण उसकी नींद बार−बार टूटती है। नियमित रूप से ऐसा होने पर स्लीप समस्याएं शुरू हो जाती हैं।