केला खाने के ये फायदे जानने के बाद, आज ही से खाना शुरू कर देंगे आप

केले को एनर्जी का पावरहाउस माना जाता है। यह एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। इतना ही नहीं, इसे बच्चों से लेकर बड़ों तक को खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं-

केला आपके पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसे खाने से डाइजेशन सिस्टम सही रहता है और आपको पेट से जुड़ी प्रॉब्लम और एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप हर दिन 2-3 केले खाएं। इससे आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

केले में सिर्फ पोटेशियम ही नहीं पाया जाता, बल्कि इसमें आयरन और डायटरी फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। अगर आपको एनीमिया की समस्या है तो रोज 2-3 केले का सेवन करें। कुछ ही दिनों में रक्त में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ेगा।

केले में मौजूद फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है और आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

जो लोग अवसादग्रस्त है, उन्हें केले को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद प्रोटीन दिमाग में स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन्स को शांत करता है, जिससे आपका तनाव कम होता है।

जानिये क्यूँ है पका केला आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद