ये खबर पढ़कर भूल जाएंगे अनानास के छिलके कचरे में फेंकना

गर्मियों के मौसम में जूस या पेय पदार्थ आपको ताजगी और एनर्जी महसूस कराते हैं। लोग गर्मियों में जूस पीना ज्यादा प्रिफर करते हैं, ताकि उन्हे डिहाइड्रेशन न हो पाए। ऐसे में इन दिनों बाजार में अनानास की बहार है। ये फल आपको ठंडक प्रदान करते हैं। यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। अनानास खट्टा-मीठा होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका उपयोग खाने, सलाद और डेजर्ट में किया जाता है।

इसमें कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें बहुत कम मात्रा में वसा पाया जाता है।लेकिन अक्सर आप अनानास के छिलकों को कचरे में फेंक देते होंगे ये समझकर कि इसका क्या इस्तेमाल होगा। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं उसको सुनने के बाद आप अनानास के साथ उनके छिलकों को भी सहेज कर रखना शुरू कर देंगे…

अनन्नास के छिलकों के फायदे

अनानास के छिलको में ब्रोमालाइन नाम का एन्जाइम पाया जाता है। जो रक्त के थक्के  बनाने में मदद करता है। साथ ही  ये फाइबर के अच्छे स्रोतों में एक है जो डाइजेस्टिव सिस्टेम को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता हैं।साथ ही दिल को स्वस्थ रखने के साथ म्यूकस को निकालकर अस्थमा में आराम पहुंचाने में मदद करता है।

अनानास के छिलके में फल के तरह ही एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण होता है जो किसी तरह के चोट या घाव को जल्दी ठीक करता है।

साथ ही अनानास के छलिके में विटामिन सी  होता है जो  शरीर के इम्युनिटी पावर को भी बढ़ाता है। पाइनएप्पल के छिलके मैग्निशियम का भी स्रोत हैं, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखता है।

कैसे खायें

इसके छिलकों को थोड़े मात्रा में आप फलों के साथ खा सकते है। या आप इसके छिलकों को पतला करके काट लें और चबाकर खायें। आप इस फल के जूस के साथ भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालकर पीना होता है फायदेमंद