एक जीत दर्ज करते ही लखनऊ सुपर जायंट्स की प्लेऑफ में जगह पक्की, हार से राजस्थान रॉयल्स की राह होगी मुश्किल

आईपीएल 2022 में पहली बार खेल रही और शानदार फॉर्म में चल रही लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) पिछले मैच में मिली हार से उबरकर रविवार को राजस्थान रॉयल्स (RR) को हराकर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से उतरेगी। लगातार चार जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही लोकेश राहुल की अगुआई वाली सुपर जायंट्स की टीम ने पिछले मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार के साथ अपना नंबर एक स्थान इस टीम को गंवा दिया था।

सुपर जायंट्स की टीम 16 अंक के साथ दूसरे स्थान पर चल रही है और प्लेऑफ शुरुआत से पहले एक और मैच गंवाना नहीं चाहेंगीmरॉयल्स की टीम भी पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आठ विकेट की करारी हार के बाद वापसी करके प्लेऑफ की में जगह बनाने का अपना दावा मजबूत करने की कोशिश करेगी।

सुपर जायंट्स की टीम अगर राजस्थान के खिलाफ जीत दर्ज करती है तो उसकी प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएगी। वहीं, राजस्थान रॉयल्स की टीम भी अगर जीत दर्ज करती है तो अंतिम चार में जगह बनाने की तरफ एक और कदम बढ़ा लेगी।लखनऊ की टीम के लिए कप्तान राहुल और क्विंटन डिकॉक को एक बार फिर अधिकांश रन जुटाने होंगे।

टाइटंस के खिलाफ ये दोनों सस्ते में पवेलियन लौट गए थे और रॉयल्स के खिलाफ उम्दा पारी खेलना चाहेंगे। राहुल 12 मैच में 459 रन के साथ टूर्नामेंट के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं और अब तक दो शतक और इतने ही अर्धशतक जड़ चुके हैं। डिकॉक ने अब तक तीन अर्धशतक की मदद से 12 मैच में 355 रन जुटाए हैं।

दीपक हुड्डा भी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं और अब तक तीन अर्धशतक की मदद से 347 रन बना चुके हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज में बड़े शॉट खेलने की क्षमता भी है। रॉयल्स की टीम की नजरें एक बार फिर इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर पर टिकी होंगी जो 12 मैच में तीन अर्धशतक और इतने ही अर्धशतक की बदौलत 625 रन बना चुके हैं।

टीम के उनके साथी बल्लेबाज हालांकि अच्छी फॉर्म में नहीं हैं। कप्तान संजू सैमसन एक बार फिर क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं लेकिन उनका प्रदर्शन इतना बुरा भी नहीं रहा है। उन्होंने अब तक 12 मैच में दो अर्धशतक की मदद से 327 रन बनाए हैं।

लियाम लिविंगस्टोन से बेहतर फिनिशर हैं दिनेश कार्तिक, आरपी सिंह ने बताई वजह

रॉयल्स के लिए अच्छी खबर यह है कि देवदत्त पडिक्कल (12 मैच में 295 रन) ने पिछले दो मैच में 31 और 48 रन बनाकर प्रदर्शन में निरंतरता का संकेत दिया है लेकिन टीम को अब भी उनसे बड़ी पारी का इंतजार है। शिमरोन हेटमायर (11 मैच में 291 रन) ने कुछ अच्छी पारियां खेली हैं

और 16 गेंद में नाबाद 31 रन बनाकर पंजाब किंग्स के खिलाफ टीम की छह विकेट की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। रविचंद्रन अश्विन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पिछले मैच में रॉयल्स के शीर्ष स्कोरर थे और टीम बल्लेबाज के रूप में उनकी क्षमता का फायदा उठाने का प्रयास करेगी।

गेंदबाजी हालांकि LSG का कमजोर पक्ष है और आवेश खान तथा जेसन होल्डर जैसे गेंदबाजों को बटलर और रॉयल्स के अन्य बल्लेबाजों को काबू में रखने के लिए बेहतर प्रदर्शन करना होगा। इन दोनों ने टाइटंस के खिलाफ विकेट चटकाए थे जबकि मोहसिन खान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया था।

टीम इस प्रकार हैं:

लखनऊ सुपर जायंट्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंता चमीरा, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या और जेसन होल्डर।

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन , करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रेस वान डेर डुसेन और डेरिल मिशेल।

यह पढ़े: गुरु नानकदेव अस्पताल में लगी आग, मरीजों को खिड़कियां तोड़कर बाहर निकाला, जानिए पूरा मामला