फिर से चीन ने दिखाई हेकड़ी, कहा- ‘जो मिला हैं उसमें खुश रहना सीखें भारत’

पिछले साल भारत और चीन के बीच सीमा विवाद काफी गहरा गया था। जिसके बाद दोनों देशों के बीच लंबे समय तक कई वार्ताओं का दौर चला और दोनों सेनाओं के बीच आपसी झड़प भी हुई। लेकिन इन सब के बाबजूद चीन एक बार फिर हेकड़ी दिखाने लगा हैं। चीन ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग के संघर्ष वाले क्षेत्रों में अपने सैनिकों को पीछे हटाने से इनकार कर दिया हैं। यही नहीं, लगे हाथ हेकड़ी स्वभाव ड्रेगन ने भारत को नसीहत भी दे दी हैं।

चीन ने हेकड़ी वाले तेवर दिखाते हुए भारत से कहा है कि उसे जो कुछ हासिल हुआ है, उसे उससे खुश रहना चाहिए। पिछले हफ्ते दोनों देशों के बीच 11वें दौर की सैन्य वार्ता करीब 13 घंटे तक चली थी, जिसमें चीन ने उपरोक्त इलाकों से अपनी सेना हटाने से इनकार कर दिया हैं। एक उच्च सूत्र के अनुसार चीन ने पहले हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा के पैट्रोलिंग पॉइंट 15 और पैट्रोलिंग पॉइंट-17ए से सेना पीछे हटाने पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन अब वह मुकर गया हैं।

चीन ने अचानक पलटी खाई हैं, जिससे साफ हैं चीन चाहता है कि भारतीय सेना अब एलएसी के पास पट्रोलिंग पॉइंट 15 और 17ए पर उसकी नई स्थिति को स्वीकार करे और वह इन इलाकों में अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति पर जाने में भी आनाकानी कर रहा है।

यह भी पढ़े: किसान आंदोलन को खत्म करने के सवाल पर राकेश टिकैत का बड़ा बयान
यह भी पढ़े: दांतों व हड्डियों को मजबूत बनाती है चीज़, जानें इससे होने वाले अन्य लाभ