अगर आपको डायबिटीज की है समस्या, तो अवश्य खाएं ये आहार

आज के समय में मनुष्य बीमारियों का घर बनता जा रहा है। इन्हीं बीमारियों में से एक है डायबिटीज की समस्या। ऐसे व्यक्तियों को अपने आहार का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है। अगर आप अपने आहार के चयन में गलती करते हैं तो इससे आपको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं-

  • अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है और अंडे में कार्ब्स बेहद कम होते हैं। इसलिए अंडे का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर नहीं बढ़ता। यहीं कारण है कि स्नैक्स में उबले हुए अंडे का सेवन करना लाभकारी होता है।
  • नट्स में पोषक तत्व अधिक होते हैं और कार्ब्स कम मात्रा में होते हैं। इसलिए स्नैक्स में नट्स जैसे -पिस्ता, अखरोट, काजू, बादाम आदि खा सकते हैं। इन्हें खाने से ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ता और साथ ही शरीर को फैटी-एसिड और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं।
  • पॉपकॉर्न में कार्ब्स की मात्रा बहुत कम होती है जिससे इसे खाने से ब्लड शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है वहीं इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है जिससे पॉपकॉर्न खाने से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। इसलिए स्नैक्स में आप पॉपकॉर्न भी खा सकते हैं।
  • लॉ-फैट योगर्ट में कार्ब्स बहुत कम मात्रा में होते हैं इसलिए इसे खाने से भी ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है। यहीं कारण है कि लॉ-फैट योगर्ट खाने बार-बार भूख नहीं लगती है जिससे वजन बढ़ने जैसी समस्या नहीं होती।