वायु प्रदूषण: निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध के कारण प्रभावित श्रमिकों को 5,000 रुपये देगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण के कारण शहर में निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध से प्रभावित निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में प्रत्येक को 5,000 रुपये जमा करेगी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा।केजरीवाल ने कहा, “मैंने वायु प्रदूषण के कारण निर्माण गतिविधियों पर रोक के मद्देनजर निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में प्रत्येक को 5,000 रुपये जमा करने का आज आदेश दिया है।केजरीवाल ने कहा हम श्रमिकों को उनके न्यूनतम वेतन के अनुसार उनके नुकसान का मुआवजा भी प्रदान करेंगे।

इस बीच, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गुरुवार को “बहुत खराब” श्रेणी में आ गई।समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रविवार को फिर 280 से गिरकर आज 330 पर आ गया है। सफर के अनुसार, पीएम 10 का स्तर ‘खराब’ श्रेणी में 327 दर्ज किया गया और पीएम 2.5 का स्तर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 171 पर बना रहा।

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर से निपटने के लिए, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 13 नवंबर को ‘प्रदूषण तालाबंदी’ की घोषणा की थी, जिसके तहत स्कूलों को शारीरिक कक्षाओं के लिए बंद कर दिया गया था।हालाँकि, कक्षाएं ऑनलाइन माध्यमों से जारी रहीं।

यह पढ़े: वेस्टइंडीज: मां बेटी ने जीता अंतरिक्ष यात्रा का इनाम