Breaking News
Home / ज़रा हटके / अजीबो गरीब: इस देश में जानवरों को आजाद करके अच्छी सेहत की मांगते हैं दुआ

अजीबो गरीब: इस देश में जानवरों को आजाद करके अच्छी सेहत की मांगते हैं दुआ

कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया। अर्थात अगर आप स्वस्थ हैं तो आपके पास सबकुछ है। वहीं दूसरी तरफ, ऐसे भी लोग होते हैं, जो कई बीमारियों से ग्रसित होते हैं और उसका इलाज करवाते हैं। आमतौर पर हेल्दी रहने के लिए लोगों को एक हेल्दी लाइफ जीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में लोग स्वस्थ रहने के लिए तरह-तरह के रस्मों रिवाज का पालन करते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

थाइलैंड में लोग जानवरों को आजाद करके अच्छी सेहत की दुआ मांगते हैं। दरअसल, वहां के अधिकतर लोग बौद्ध धर्म के अनुयायी हैं और जिसके कारण वह जानवरों को खाना सेहत के लिए सही नहीं समझतें। इसी कारण जब उनकी कोई इच्छा पूरी होती है तो वह जिंदा मछली या कछुए को पानी में छोड़ देते हैं।

Loading...

वहीं मिश्र, मोरक्‍को और तुर्की में सेहत को ठीक रखने और शरीर को साफ करने के लिए 3 कमरों में नहाने का रिवाज है। बता दें कि इसके तहत पहले कमरे में पानी चलता रहता है, जिससे शरीर को साफ करना होता है। दूसरा कमरे में गर्म पानी होता है, जिससे शरीर और बालों को साफ किया जाता है। इसके बाद तीसरे ठंडे पानी के कमरे में लोगों को आराम करना होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

वहीं चीन, मिश्र और वियतनाम में कई बीमारियों के इलाज के लिए जलते प्याले की थेरेपी दी जाती है। इस थेरेपी में 1 कप को पीठ पर रखकर उसमें आग लगाई जाती है। इससे त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता। इस थेरेपी के जरिए वहां पर एलर्जी, कोल्‍ड, सूजन, मांसपेशियों में तनाव व पाचन संबंधी समस्‍याओं का इलाज किया जाता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *