सेहत के लिए शराब का सेवन होता है नुकसानदायक

आज कल की इस व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा आराम पाने के लिए बहुत से लोग शराब का सेवन करतें हैं। कोई शादी पार्टी का मौका हो या कोई अन्य अवसर बहुत से लोग पीने के बहाने अक्सर ढूंढ़ते रहतें हैं या फिर यूं कहें कि पीने वालों को किसी बहाने की जरूरत नहीं होती।

बहुत से अध्‍ययनों से यह पता चला है कि अगर आप एल्‍कोहल न कि देसी शराब आदि को नियमित मात्रा में प्रतिदिन लेते हैं तो आपको ह्दय सम्‍बंधी रोग नहीं होंगे। बहुत सी रिसर्च आदि से ये साबित हो चूका है कि खाने के साथ एक सीमा में वाइन आदि का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है।

लेकिन वहीं दूसरी ओर यह भी सामने आया है कि अधिक मात्रा में एल्कोहल का सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है और वजन बढ़ने का साफ़ अर्थ यह भी है कि आपको बहुत सी बीमारियां जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, थाइराइड आदि की समस्या भी हो सकती है।

अक्सर एल्कोहल का सेवन करने के बाद हम सुस्ती और हैंगओवर महसूस करतें हैं। इस से हम दैनिक कसरत, व्यायाम आदि पर भी ध्यान नहीं देतें हैं। परिणामस्वरूप हमारे वज़न में बढ़ोतरी होती है। दूसरी ओर अध्ययन यह भी दिखाता है कि एल्कोहल, एथलेटिक प्रदर्शन को कम करता है क्योंकि यह चयापचय प्रक्रियाओं को खराब करता है और व्यायाम के दौरान ऊर्जा की आपूर्ति को प्रभावित करता है।

साथ ही साथ आप अल्कोहल लेते वक्त हम सोडा आदि का इस्तेमाल करतें हैं। सोडा में भी कैलोरीज हो सकती है जो कि हमारे वजन को बढ़ा सकती है। या फिर सोडा में कुछ ऐसे तत्व भी हो सकतें हैं जो हमारे शरीर के लिए अच्छे नहीं होतें हैं। ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकतें हैं।

इसलिए हमे आवयश्कता से अधिक एल्कोहल नहीं लेना चाहिए। आप अपनी शराब की लत छुड़ाने के लिए अपने परिवार के सदस्यों की मदद ले सकतें हैं या फिर आप डॉक्टर से भी सम्पर्क कर सकतें हैं।

यह भी पढ़ें-

रोज़ करे इलायची का सेवन, नहीं होगी कोई परेशानी