आलिया भट्ट की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ पर छिड़ा विवाद, रिलीज रोकने की उठी मांग

फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ अनाउंसमेंट के बाद से ही चर्चाओं में बनी हुई हैं। फिल्म में अभिनेत्री आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में दिखाई दे रही हैं। फिल्म के पोस्टर और नाम सामने आने के बाद यह विवादों में आ गई हैं। महाराष्ट्र के कांग्रेस एमएलए अमीन पटेल ने मूवी का टाइटल बदलने की मांग की हैं। उनका कहना है कि इससे काठियावाड़ शहर की छवि खराब हो रही है और वहां के लोग इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं।

राज्य सरकार से हस्तक्षेप की मांग

अमीन पटेल का कहना हैं कि फिल्म में कमाठीपुरा इलाके की 200 साल पुरानी कहानी बताई जा रही हैं। यह इलाका अब पहले से काफी बदल गया हैं, यह अब 1950 की तरह का इलाका नहीं हैं। अब यहां की महिलायें अलग-अलग प्रफेशंस में जा रही हैं। फिल्म के टाइटल से काठियावाड़ शहर का नाम भी खराब हो रहा है। इस पूरे मामले में राज्य सरकार को हस्तक्षेप करना चाहिए और मूवी की रिलीज़ पर रोक लगाने के आदेश देने चाहिए।

कौन थीं गंगूबाई काठियावाड़ी

फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में 1960 के वक्त की मुंबई के कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया की कहानी बताई गई हैं। आलिया भट्ट गंगूबाई के रोल में हैं। फिल्म हुसैन जैदी की बुक ‘माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ पर बेस्ड हैं। बुक के मुताबिक गंगूबाई का असलीनाम हरजीवनदास था। उसे 16 साल की उम्र में पिता के अकाउंटेंट रमणील लाल से प्यार हो गया, जिसने उसे 500 रुपये में कोठे पर बेच दिया था। इसके बाद वह हरजीवनदास से कोठेवाली गंगूबाई बन गईं।

यह भी पढ़े: BJP के लिए बंगाल में ‘ब्रह्मास्त्र’ बने मुकुल रॉय, कभी TMC में नंबर 2 माने जाते थे
यह भी पढ़े: क्या आप जानते हैं कौन सा तेल है सेहत के लिए बेस्ट