डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में आते हैं ये सारे बदलाव

डिलीवरी के बाद महिलाओँ के शरीर में सामान्यतः कई तरह के हॉर्मोनल चेंजेंस आते हैं। इनके कारण गंभीर हेल्थ समस्या भी होने लगती हैं। अगर इस दौरान ठीक तरीके से उसकी देखभाल की जाए तो इन गंभीर प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता है। तो आइये जानते है महिलाओं की डिलिवरी के बाद होने वाली हेल्थ समस्याओं के बारे में…..

पीरियड्स में बदलाव – डिलीवरी के पश्चात सामान्यतः कई महीनो के लिए पीरियड्स नहीं आता है और ऐसा खून की अत्यधिक कमी के कारण भी हो सकता लेकिन कुछ महीनो बाद यह गंभीर समस्या सही हो जाती है।

ब्रेस्ट की साइज़ में बदलाव – डिलीवरी के बाद महिलाओं के ब्रेस्ट की साइज़ में बहुत अधिक बदलाव होने लगते है और उनमे गंभीर सूजन रहने लगती है।

यूरिन की समस्या – डिलीवरी के बाद में महिलाओ को यूरिन में इंफेक्शन की गंभीर समस्या हो जाती है और बार बार पेशाब जैसी गंभीर समस्या होने लगती है।

बालों का कमजोर होकर झड़ना – डिलीवरी के बाद में बालों के झड़ने जैसी गंभीर समस्या होती है लेकिन कुछ दिनों बाद यह पूरी तरह सामान्य हो जाती है।

त्वचा से संबंधित समस्या – डिलीवरी के बाद में महिलाओ की बॉडी के हॉर्मोन्स में बहुत ही तेजी से बदलाव होता है। और पिम्पल्स और डार्क सर्कल जैसी गंभीर समस्या हो सकती है।

वजन घटने और बढ़ने जैसी समस्या – डिलीवरी के बाद में खानपान के कारण महिलाओ की बॉडी में अत्यधिक बदलाव आता है।

यह भी पढ़ें: