ये सारे फल आपके चेहरे को और भी खूबसूरत बना सकते है

आपकी सुंदरता आपके खानपान पर बहुत हद तक निर्भर करती है। फलों के सेवन से त्वचा के रोगों से मुक्ति पाकर आप बहुत ही चमचमाती त्वचा पा सकती हैं। अगर आप फल खाने का शौक फरमाती हैं, तो निरोगी काया, आभायामन त्वचा आपको स्वयं ही मिल जाएगी। फल खाने से बाहरी और आंतरिक दोनों सौंदर्य में बहुत निखार आता है। इन फलों के खाने से आपको सबसे अधिक फायदा होता है।

आम

सेहत ही नहीं, आपकी सुंदरता भी बढ़ाते हैं ये फल आपकी सुंदरता आपके खानपान पर काफी निर्भर करती है। फलों के सेवन से त्वचा के रोगों से मुक्ति पाकर आप चमचमाती त्वचा पा सकती हैं। आम को फलों का राजा कहा जाता है आम विटामिन ए, सी, ई, के, मिनरल, कैल्शियम और मैग्निशियम से परिपूर्ण होते हैं, जो प्रभावी एंटी आक्सीडेंट होते है। आम त्वचा में ताजगी यौवनपन और गोरापन लाने में मदद करते हैं। यह त्वचा में झुर्रियां और बुढ़ापे को रोकने में भी मदद करते है। आम न केवल शरीर के सामान्य संतुलन को बनाए रखते हैं, बल्कि इनके आहार से त्वचा और बाल मुलायम होते हैं।

पपीता

पपीता विटामिन ए, बी, सी, मैग्निशियम से परिपूर्ण एंटी आक्सीडेंट होता है। पपीते में पपेन नाम का एनजाईम होता है, जो त्वचा की मृतक कोशिकाओं को हटाने में मददगार साबित हेाता है। पपीते के नियमित सेवन से त्वचा की रंगत में निखार आता है। पक्के पपीते को चेहरे पर लगाया जा सकता है। पके पपीते को जेई के आटे, दही और शहद में मिलाकर फेस मास्क तैयार किया जाता है। इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाने के 20-30 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालें।

केला

केला पोटैशियम और विटामिन-सी का सबसे बड़ा स्त्रोत माना जाता है। केला त्वचा और बालों दोनों के सौंदर्य में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। केले को फेस और हेयर पैक दोनों के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। बार-बार बालों के रंगने से अन्य रसायनिक उपचारों से बालों को पहुंची क्षति से उभारने में केला अहम भूमिका निभाता है। केले को मसलकर पैक की तरह चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो डालें। अगर आपके बाल शुष्क हो तो एक चम्मच ग्लिसरीन या शहद को केले के पैक में मिलाएं। केले के हेयर पैक में बादाम तेल भी मिलाया जा सकता है।

सेब

सेब में पेक्टिन पाई जाती है, जो संवेदनशील त्वचा के लिए काफी सहायक मानी जाती है। सेब ‘स्किन टोनर’ ‘माना जाता है, जो त्वचा को मजबूत बनाने और रक्त संचार में अहम भूमिका अदा करता है। सेब में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा में ऑक्सीडेशन हानि को रोकने में प्रभावी भूमिका अदा करते हैं। सेब में फ्रूट एसिड होता है जो त्वचा को साफ करने में अहम भूमिका अदा करता है। सेब के जूस को प्रतिदिन त्वचा पर 20 मिनट तक लगाकर इसे ताजे पानी से धोएं। सेब को पीसकर इसे फेस मास्क में सम्मलित किया जा सकता है। जेई को दही, शहद और सेब की लुगदी में मिलाकर पेस्ट बना लें, इस मिश्रण को चेहरे पर 20-30 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को पानी से धोएं। इससे चेहरे पर निखार आएगा।

यह भी पढ़ें-

पीएं छुहारे वाला दूध सर्दियों में, कैंसर का खतरा भी होता है कम