इन सारी गलतियों के कारण नहीं कम होता वजन

आज के समय में बहुत से लोग अपना वजन कम करने के चक्कर में कई तरीके अपनाते हैं। वैसे कहा जाता है कि डाइट में परिवर्तन के जरिए वजन को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है और यही कारण है कि अधिकतर लोग इसके लिए वेगन डाइट को फालो करते है। वेगन डाइट वजन कम करने का सबसे आसान और सेहतमंद विकल्प है। लेकिन आपको अपने आसपास ऐसे लोग भी मिल जाएंगे, जो वेगन डाइट फॉलो करने के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह इसे करते हुए कुछ गलतियां कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

फल और सब्जियों की मदद से यकीनन शरीर को फायदा होता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करें। इस बात का खास ख्याल रखें कि उतना खाए जितना हमारे शरीर की जरूरत हो। वेगन डाइट पर रहने वाले बहुत सारे लोग फल और कच्ची सब्जियों के नाम पर एक साथ बहुत सारा खा जाते हैं। ऐसा करने से उनका वजन घटने की बजाय बढ़ जाता है।

डाइट पर ध्यान देने के साथ-साथ उसके समय पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए। आपको यह बात अच्छी तरह समझ लेनी चाहिए कि आप समय पर पाबंद होकर ही अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते तो फिर चाहे आप जितनी कोशिश क्यों न कर लें आपका वजन कम नहीं होगा।

बहुत सारे लोगों का मानना होता है कि चाय और कॉफी तो पी ही सकते हैं। अगर आप वेगन डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो आपको इसके सारे नियमों का पालन करना होगा। अगर आप चाय और कॉफी के बिना नहीं रह सकते तो इनकी जगह ग्रीन टी, लेमन टी और जिंजर टी को डाइट में शामिल करें।