गर्भवती होने के संकेत देते हैं ये सारे लक्षण

आप गर्भवती है या नहीं आखिर इस बात का पता कैसे लगाएं? वैसे तो यह कहा जाता है कि जब पीरियड्स आने पूरी तरह बंद हो जाए तो समझा जाता है कि आप प्रैग्नेंट हैं। अगर आपको मासिक धर्म की तारीख भी याद नहीं है तो इसके लिए आपको बस करना यह होगा कि आपको अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे और हार्मोन्स बदलावों पर अवश्य ही नजर रखनी होगी। यदि आपको 21 दिनों के अंदर नीचे दिए गए लक्षणों में कोई खास बदलाव नजर आता है तो आप प्रैंग्नेंसी टैस्ट अवश्य करा लें…..

1. पीरियड्स न आना :- वैसे तो तनाव, कमजोरी व नींद की अत्यधिक कमी की वजह से आपको पीरियड्स के आगे पीछे होने की बहुत ही गंभीर समस्या हो सकती है लेकिन अगर यह अवधि पार होकर दूसरे महीने के करीब पहुंंच जाए तो आप शक दूर करने के लिए प्रैग्नेंसी टैस्ट अवश्य लें।

2. पेट में मरोड :- पीरियड्स न आने के बावजूद पेट में अत्यधिक मरोड़ पड़ने पर भी आप गर्भ परीक्षण अवश्य ही कर सकती हैं।

3. स्तनों में दर्द :- गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की मात्रा अत्यधिक बढ जाती है। ये हार्मोन गर्भ को बढने में बहुत मदद करते हैं। इससे स्तन भारी होने लगते हैं और उनमें दर्द बहुत तेज होने लगता है।

4. शारीरिक बदलाव :- आपको थकावट, भूख ना लगना या बार-बार पेशाब आना जैसे गंभीर लक्षण देखने मिलेंगे। अगर ये शारीरिक बदलाव 21 दिनों के भीतर नज़र आने लगें तो आप प्रेग्नंसी टेस्ट अवश्य ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से