बिहार के सभी गांवों को जल्द मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बिहार के 45 हजार 945 गांवों को ऑप्टीकल फाइबर से जोड़ने की योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत 1000 दिनों में देश के 6 लाख गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि गांवों को आत्मनिर्भर भारत का मुख्य आधार बनाने की शुरुआत बिहार से हो रही है। यह बिहार ही नहीं युवा भारत के लिए भी बहुत बड़ा दिन है। इस कार्य के लिए 31 मार्च, 2021 तक लक्ष्य रखा है।

मोदी ने कहा कि कुछ साल पहले तक यह सोचना मुश्किल था कि भारत के गांवों में इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या कभी शहरी लोगों से भी ज्यादा होगी। आज के समय में भारत डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाले दुनिया के सबसे अग्रणी देशों की कतार में है। याद दिला दे पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से भाषण देते हुए कहा था कि अगले एक हजार दिनों में देश के सभी छः लाख गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा इंटरनेट का न सिर्फ इस्तेमाल बल्कि यह भी जरुरी है कि देश के गांवों में अच्छी क्वालिटी, तेज रफ्तार वाला इंटरनेट भी हो। उन्होंने आगे कहा कि जब गांव में तेज़ इंटरनेट पहुंचेगा तो कई चीजें आसान होगी। एक प्रकार से गांव को अब शहरों की ही तरह हर सुविधा घर बैठे मिले, इसके लिए ज़रूरी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। यदि ऐसा होता है तो गांव के लोग अपने घरों को छोड़कर शहरों के लिए पलायन नहीं करेंगे।

यह भी पढ़े: भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार युद्धपोत पर तैनात होंगी दो महिला अधिकारी
यह भी पढ़े: IPL 2020: DC vs KXIP: दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हराया