एक्सरसाइज से भी बढ़ती है एलर्जी, जानिए कैसे

आपने अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अच्छी सेहत के लिए व्यायाम करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि उसे एक्सरसाइज करने से ही एलर्जी होती है तो सुनकर आपको अचरच हो। लेकिन वास्तव में यह सच है। कुछ लोगों को एक्सरसाइज करने से एलर्जी होती है और इसे एक्सरसाइज-इंड्यूस्ड एनाफिलेक्सिस कहा जाता है। यह समस्या लगभग दो प्रतिशत लोगों को प्रभावित करती है। यह एलर्जी शारीरिक मेहनत की प्रतिक्रिया के रूप में होती है और यह डर बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो व्यक्ति मर भी सकता है। यानी कि इससे प्रभावित व्यक्ति में आपको ट्रेडमिल पर चलते या पुशअप करते हुए इसके एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण दिखना शुरू हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

आम तौर पर एक्सरसाइज-इंड्यूस्ड एनाफिलेक्सिस लोगों के परिवार के सदस्यों में देखा जाता है जो कि 4 से 75 साल की उम्र के किसी व्यक्ति को कभी भी हो सकता है। एनाफिलेक्सिस के सभी मामलों में, केवल 5.15 प्रतिशत मामले ही एक्सरसाइज इंड्यूस्ड एनाफिलेक्सिस होते हैं।

अध्ययन के मुताबिक कुछ चीजे खाने, दवाओं को निगलने या कुछ पर्यावरण संबंधी स्थितियों में एक्सरसाइज करने से एनाफिलेक्सिस ट्रिगर हो सकता है।

कुछ खानों से एलर्जिक रिएक्शन भी शुरू होती है। इसे फूड डिपेंडेंट एक्सरसाइज इंड्यूस्ड एनाफिलेक्सिस कहा जाता है। केवल एक्सरसाइज ही इसका कारण नहीं हैं। ऐसी खाने की चीजों में गेहूं, शेलफिश, अंगूर, मेवे, अंडे, संतरे, सेब, अखरोट, पनीर, गोभी, मूंगफली, मछली, पोर्क, बीफ, चिकन, प्याज, शराब और गाय का दूध शामिल हैं।