त्वचा पर हो गई है एलर्जी, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

स्किन पर एलर्जी होना एक आम बात है। कभी मौसम तो कभी भोजन तो कभी किसी अन्य वजह के चलते स्किन पर रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में स्थिति काफी परेशानी भरी हो जाती है। अमूमन लोग एलर्जी को ठीक करने के लिए दवाईयों का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी किचन में मौजूद चीजों से भी एलर्जी का उपचार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सेब का सिरका एलर्जी का उपचार करने में काफी प्रभावी माना गया है। दरअसल, इसमें एंटी-बायोटिक और एंटी हिस्टामिन गुण होते हैं जो एलर्जिक रिएक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिला लें। इसका दिन में दो से तीन बार सेवन करें।

वहीं बेकिंग सोडा भी आपको एलर्जी से काफी आराम दिला सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप एक कप में बेकिंग सोडा लेकर इसे एक बाल्टी हल्के गुनगुने पानी में मिला लें। इस पानी में प्रभावित हिस्से को 30 मिनट के लिए भिगो कर रखें।

नींबू के एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण न सिर्फ एलर्जी को दूर करते हैं, बल्कि इसके कारण होने वाली खुजली से राहत दिलाते हैं। थोड़ा नींबू का रस लेकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको तुंरत राहत मिलेगी।

पीरियड्स पेन को कहना है बाय तो खाएं ये फूड