हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है बादाम का सेवन

बादाम सेहत को हैल्दी रखने में बहुत फायदेमंद होता है| इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पाया जाता है जो स्किन के लिए अत्यंत लाभदायक है। इसमें बहुत से पोषक तत्व उपलब्ध होते है जो याद्दाश्त को बढ़ाने में बहुत कारगर होते है। आइए जानें इसके फायदे-

हार्ट को बनाए हैल्दी

बादाम का सेवन करने से हार्ट बहुत हैल्दी बनता है। रिसर्च के अनुसार, रोज़ाना बादाम का प्रयोग करने से हार्ट अटैक का खतरा नहीं होता। विटामिन ई की मात्रा बादाम में अधिक पाइ जाती है। इसके इस्तेमाल से हार्ट संबंधी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

रक्‍त संचार सुचारू बनाए

बादाम के इस्तेमाल से शरीर में पौटेशियम की मात्रा अधिक पहुचंती है| इसमें सोडियम कम पाया जाता है। बॉडी में बादाम का सेवन करने से रक्‍त संचार सुचारू बना रहता है। रोज़ाना बादाम का प्रयोग करना चाहिए|

हड्डियां बने स्ट्रॉन्ग

कैल्शियम अधिक होने के कारण बादाम हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके इस्तेमाल से हड्डियों से संबंधित प्रॉब्लम्स जैसे ऑस्टियोपोरोसिस नहीं होती। साथ ही बादाम में कैल्सियम उपलब्ध होने के कारण यह दांतों को भी काफी स्ट्रॉन्ग बनाता है।

कैंसर से बचाए

फाइबर भरपूर मात्रा में होने की वजह से बादाम शरीर में कैंसर का खतरा कम कर देता है। इसके इस्तेमाल से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है और कोलोन कैंसर नहीं होता।

डायबिटीज में फायदेमंद

रिसर्च के अनुसार बादाम में उपलब्ध पोषक तत्‍व शुगर को कम करने में बहुत लाभदायक होते हैं। इसके इस्तेमाल से बॉडी में ब्‍लड शुगर बैलेंस रहता है। रोज़ाना बादाम खाने से डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।