बुद्धि विकास के साथ-साथ कई ओषधिय लाभ पहुंचाता है बादाम, जानिए कैसे

आपने यह देखा और अवश्य ही सुना होगा कि बचपन से माता-पिता अपने बच्चों को बादाम खिलाते हैं और कहा जाता हैं कि बादाम खानें से दिमाग बहुत तेज होता हैं, बुद्धि के विकास के साथ साथ बादाम के ओर भी कहीं बेहद फायदें है, जिन्हे जानने के बाद से आप बादाम खाना कभी भी नहीं भूलेंगे तो आइए जानते हैं बादाम के ओर कहीं फायदों के बारे में।

वजन घटाने:-

बादाम दिमाग तेज करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी बहुत कारागर साबित होता हैं, इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पूरा महसूस करने में बहुत मदद करता है। भीगा हुआ बादाम एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत हैं। यह मुक्त कणों के नुकसान से बचाकर उम्र बढऩे की प्रक्रिया को तत्काल रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण:-

आज कल ज्यादातर लोग उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट सहित कई प्रकार के रोगों का एक कारक है। इस समस्या के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित:-

एक रिसर्च के अनुसार बादाम का सेवन करने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती हैं, जो किसी के भी रक्तचाप को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। अध्ययन से यह भी पता चला कि नियमित रूप से बादाम खाने से एक व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नीचे लाया जाता है।

रात को बादाम को पानी में भिगोकर रख दें फिर सुबह उठते ही बादमा के छिलके उतारकर बादाम को खाएं या फिर आप दूध के साथ भी बादाम को खा सकते हो।