डायबिटीज और हृदय रोग के लिए फायदेमंद है बादाम, जानिए और किन बीमारियों के लिए होता है फायदेमंद

सर्दी में बहुत लोग अपने आहार में ड्रायफ्रूट्स शामिल करते हैं। बादाम भी उन्हीं में से एक है। बादाम में कई सारे पोषक तत्वों का भंडार है। स्टाइलक्रेज में छपी खबर के मुताबिक अपने एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुणों के कारण बादाम त्वचा और बाल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे रात भर भिगोकर सुबह खाने से अधिक फायदा होता है।

कितने पौष्टिक होते हैं बादाम- बादाम में विटामिन ई, आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं। कुछ लोग बादाम को उसके गुणों की वजह से ‘सुपरफूड’ भी कहते हैं। बादाम प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं। इसके अलावा बादाम में मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, साथ ही ब्लड शुगर को नियंत्रण करने में भी मदद करते हैं। बादाम रक्तचाप की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकते हैं।

वजन और डायबिटीज को भी रखता है नियंत्रित- इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपके पेट को भरा-भरा रखते हैं। बादाम खाने से आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है। इन सबसे आपका वजन कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद मैग्नेशियम डायबिटीज से बचाता है।

दिल के लिए भी जरूरी है बादाम- कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण माना गया है। बादाम खाने से आपको दिल संबंधित बीमारी नहीं होती है और हार्ट अटैक का भी खतरा कम हो जाता है क्योंकि यह शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा को काबू में रखता है। इसके अलावा बादाम में मौजूद विटामिन ई दिल और अधिक उम्र में आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होती है

बालों को देता है मजबूती- बादाम में पाये जाने वाले पोषक तत्व सेहत के साथ बालों को भी मजबूती प्रदान करते हैं। ओमेगा फैटी3 एसिड बादाम में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। यह बालों के लिए भी अच्छा माना गया है। रोजाना बादाम खाने से आपके बाल मजबूत हो सकते हैं। इसके अलावा बादाम में वह सभी विटामिंस मौजूद होते हैं जो बालों की मजबूती के लिए जरूरी हैं।

यह भी पढे –

High BP के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अंडे की जर्दी, जानिये कैसा हो खानपान