वसा को पचाने में लाभदायक होता है बादाम, जानिए कैसे लें यूज में

बादाम हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। बादाम जो एक जरूरी प्रोटीन के साथ विटामिन ई और इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता हैं। लेकिन ये जरूरी विटामिन और पोषक तत्व आपको तभी मिलेंगें जब बादाम को रातभर पानी में भिगोने के बाद सुबह खायें। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में हुये एक शोध के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण ही दिल को स्वस्थ रखने के साथ साथ पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

अगर बादाम केा आप वैसे ही कच्ची मात्रा में यानी छिलके सहित सेवन करेगें तो इसमें जरूरी प्रोटीन नहीं मिलेगें। बादाम को सोने से पहले पानी में भिगों दें। यानी इसे लगभग सात से आठ घंटे तक पानी में रहने दें। फिर सुबह उठते ही इन्हें पानी से निकाल लें यानी बादाम से छिलका आसानी से उतर जायें। भीगें हुए बादाम स्वाद में ही नही बल्कि ये स्वास्थ्य वर्धक होती हैं। अक्सर लोग बादाम को छिलके सहित ही खाते हैं लेकिन इसे छिलके सहीत खाने से मिले वाले पोषक तत्वों पूरी मात्रा में नही मिल पाते। बादाम के भूरे रंग के छिलके में टनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।

बादाम वसा के पाचन के लिए फायदेमंद होता है। यह पाचन को सुधारता हैं। इसके अलावा भीगे हुए बादाम आपके स्वास्थ्य के लिए अन्य कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता हैं। बादाम से एक ही नही बल्कि कई तरह के फायदें होते हैं जैसे बादाम वजन घटाने में भी मददगार होते हैं। यह हमारी पाचन क्षमता को भी सुधारता है। इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पूरा महसूस करने में मदद करता है। भीगी हुयी बादाम एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं।

यह मुक्त कणों के नुकसान से बचाकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है। भीगे बादाम में विटामिन ई17 और फोलिक एसिड कैंसर से लड़ने में मददगार होता हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या आज भारत में सबसे आम बिमारियों में से एक होती जा रही है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट सहित कई प्रकार के रोगों का एक कारक है। इस समस्या के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत मददगार होता है।