आपकी ख़ूबसूरती में चार-चाँद लगा सकता है एलोवेरा, जानिए कैसे ?

एलोवेरा हमारे शरीर के लिए और साथ ही हमारे त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है। सनबर्न प्रभावित त्वचा में एलोवेरा जेल बहुत ही लाभदायक है। इसके मॉइश्चराइजिंग, सॉफ्टनिंग, सूदिंग और हीलिंग एक्शन त्वचा पर एक सुरक्षा परत के रूप में कार्य करते हैं। एक बढ़िया स्किन हाईड्रेटिंग टॉनिक होने के कारण एलोवेरा त्वचा में खोई नमी को लौटाता है, जिससे सन डैमेज के कारण आए काले निशान में बहुत फायदा पहुंचता है। इतना ही नहीं, सनबर्न के कारण आई सूजन और दर्द में भी एलोवेरा जेल का प्रयोग निजात दिलाता है।

धूप और धूल के कारण आई टैनिंग को समाप्त करने के लिए दो चम्मच बेसन में थोड़ी सी खस-खस व एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे अपने फेस व बॉडी पर स्क्रब करें। इस स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन पर छाई डार्कनेस कम होगी और कलर फेयर भी होगा।

-एलोवेरा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीएजिंग और स्किन को टाइट करने के गुण फेस पर अर्ली एजिंग के निशान नजर नहीं आने देते। साथ ही इसके भीतर मौजूद विटामिन सी और ई स्किन की नेचुरल फर्मनेस को इंप्रूव करते हैं।

-गर्मी व बारिश के मौसम में पसीना ज्यादा आने के कारण स्किन में मॉइश्चर की कमी हो जाती है। इसके लिए त्वचा पर सुबह-शाम एलोवेरा जेल लगाएं। यह स्किन में नमी की कमी को पूरा करेगा। साथ ही फेयरनेस भी लाएगा।

-चेहरे के कील-मुंहासों व दाग-धब्बों को कम करने के लिए सूखी क्रश की हुई नीम की पत्तियों में थोड़ी-सी मुल्तानी मिट्टी व थोड़ा चंदन पाउडर मिक्स करें। अब इस पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बनाएं व चेहरे पर लगाएं। इस पैक के इस्तेमाल से मुंहासे सूख जाएंगे व स्किन साफ नजर आएगी।

-बढ़ती उम्र के निशानों को रोकने के लिए तीन-चार बादाम को रातभर के लिए भिगो दें और सुबह उन्हें दरदरा पीस लें। अब इस पेस्ट में एक बड़ा चम्मच केओलीन पाउडर, एलोवेरा एक्सट्रैक्ट व दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। एक मिनट तक इसे हल्के हाथों से रगड़ें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धुल लें।

यह भी पढ़ें-

स्वास्थ्य रहेगा एकदम फिट नियमित खाएं उबली हुई सब्जियां