डायबिटीज कंट्रोल करने और हाइपरटेंशन से बचाने में कारगर है एलोवेरा, जानें इसके लाभ

एलोवेरा एक तरह का औधषीय पौधा होता है। यह सेहत को सुधारने के साथ-साथ सौंदर्य निखाने में भी अहम भूमिका निभाता है। एलोवेरा में ऐंटिबैक्टीरियल, ऐंटिफंगल और ऐंटिमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जिसके चलते कई बीमारियों से बचा जा सकता है। यह बालों के लिए भी अत्यंत लाभदायक होता है। बालों पर एलोवेरा के जैल को लगाने से बाल झड़ने की समस्या से बचा जा सकता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई मौजूद होता है जो बालों को शाइनी बनाने का काम करता है। आइए जानें एलोवेरा के अन्य फायदों के बारे में –

शरीर बने फुर्तीला

एलोवेरा में कई सारे धातु, एमीनो एसिड और विटामिन पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर एकदम स्वस्थ रहता है। रोज़ाना सुबह इसका रस 3-4 चम्मच खाली पेट पीने से पूरे दिन शरीर में चुस्ती-स्फूर्ति बनी रहती है।

इम्युनिटी बढ़ाए

ग्वारपाठा खाने से पीरियड्स, मधुमेय, जोड़ों का दर्द, पिंपल्स, रिंकल्स, चेहरे के दाग-धब्बे आदि की समस्या ठीक हो जाती है। यह शरीर में रक्त की कमी को दूर कर देता है, साथ ही शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर साबित होता है।

बालों के लिए फायदेमंद

बालों पर एलोवेरा के जैल को लगाने से बाल काले व घने बनते हैं। यह बालों को मजबूती भी प्रदान करता है। यदि आप भी अपने बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा जरूर लगाएं। इसका जूस आप मेहंदी में मिलाकर भी लगा सकते हैं। फायदा मिलेगा।

डायबिटीज़ व हाइपरटेंशन से बचाव

रोज़ाना एलोवेरा का सेवन करने से मधुमेय, हाई कॉलेस्ट्रोल, हाइपरटेंशन जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप भी इन सभी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में एलोवेरा शामिल करना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें : ये है हेपेटाइटिस से बचाव के लिए घरेलू इलाज

ज्यादा कसरत करने से हो सकती है हृदय संबंधी समस्याएं