एलोवेरा आपके चेहरे पर लाएगा निखार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

किसी भी चीज का जब हम इस्तेमाल करते है तो हमे उसके फायदे मिलते है तो उस चीज के हमे कुछ नुकसान भी भुगतने पड़ते है। तो आइये आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताते है जिसका लोग बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करते है। जी हां आजकल लोग एलोवेरा का काफी उपयोग करते है जो की स्वास्थ के साथ साथ त्वचा सबधित बीमारिया भी मिटा देता है और इसे चेहरे पर निखार आता है और भी कई रोगो का नाशक है एलोवेरा। लेकिन कुछ चीजों के फायदे के साथ साथ नुकसान भी होते है। तो आइये जानते है एलोवेरा के नुकसान……

हार्ट प्रॉब्लम – जिन लोगो को ज्यादा हार्ट की प्रॉब्लम है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि एलोवेरा से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है और हार्ट की बीमारिया हो जाती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

बॉडी रिएक्शन – ऐसा माना जाता है की एलोवेरा का सेवन किसी अन्य जूस के साथ करना चाहिए क्योकि ये शरीर के अंदर दूसरी चीजों का असर कम कर देता है इसलिए इसका सेवन प्रतिदिन लिमिट में करना चाहिए।

गर्भपात – प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए एलोवेरा जूस काफी नुकसानदायी होता है क्योकि इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचता है क्योकि ये शरीर के अंदर अलग रिएक्शन कर जाता है स्तनपान कराने वाली महिला को भी एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए।

डायरिया – माना जाता है की गर्मियों में एलोवेरा पिने से इसके लैक्सेटिव एंथ्राक्विनोन तत्व पेट को नुकसान पहुंचाते है और गर्मी में इसका सेवन डायरिया जैसी समस्या पैदा कर देता है।