तमाम बीमारियों के साथ ही स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है नीम, यूं करें इस्तेमाल

नीम स्वाद में भले ही कड़वा होता है लेकिन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह कई कंपाउंड्स का समूह होता है, जो आपको एंटीपाइरेटिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीप्रोटोज़ोअल गुण प्रदान करता है। खून को साफ करने वाला त्वचा और बालों के लिए उपयोगी औषधि के तौर पर नीम को आयुर्वेद में अपनाया गया है। नीम के पत्तों का रस पीने से कीटाणु नष्ट हो सकते हैं। नीम में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको शरीर की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

चेहरे के लिए:
नीम की पत्तियों को पीसकर रोज़ाना इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे और स्किन पर चमक भी आ जाएगी। नीम आपके स्किन में अधिक तेल को भी नियंत्रित करता है, जो आपको पिंपल्स होने से भी बचाता है। नीम एंटी-एजिंग का भी काम करता है और आपके चेहरे के रिंकल्स को दूर रखता है।

बालों के लिए:
नीम का रस बालों में लगाने से आपके बालों को मजबूती और चमक मिलती है। नीम के तेल की मालिश आपको नए बाल लाने में भी मदद करती है। नीम के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर बालों में लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ भी खत्म हो जाएगी। नीम एक बहुत अच्छा हेयर कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।

पेट की समस्याओं के लिए:
अगर आपको अपने पेट की परेशानियों से छुटकारा पाना है तो आपको नीम की कड़वाहट को भूलना होगा। नीम के पत्ते के रस को शहद में मिलाकर पीने से आपके पेट के सारे कीड़ें मर जाएंगे। नीम की पत्तियों को सुखा लें और शक्कर के साथ मिलाकर खाने से आपको दस्त से भी आराम मिलेगा।

पेट के स्टोन से छुटकारा:
अगर आपको स्टोन की शिकायत है तो लगभग 150 ग्राम नीम की पत्तियों को 1 लीटर पानी में उबाल लें, फिर इस पानी को थोड़ा ठंडा होने के बाद पी लें। रोजाना ऐसा करने से आपके पेट से स्टोन बाहर निकाल जाएंगे

यह भी पढे –

आजादी के अमृत महोत्सव में सभी प्रदेशवासी हों शामिल–शिवराज