वजन कम करने के साथ-साथ यह लाभ भी पहुंचाता है नींबू पानी

आज के समय में जब अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो उसे कम करने के लिए वह कई तरीके अपनाते हैं। ऐसे लोगों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू व शहद डालकर पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि गुनगुने पानी में नींबू का सेवन करने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता, बल्कि इससे आपको अन्य भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं सुबह के वक्त गुनगुने पानी में नीबू निचोड़कर पीने के कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में-

पूरा दिन उल्टा-सीधा खाने से शरीर में कई तरह के विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं लेकिन अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पिया जाए तो इससे सभी तरह के दूषित पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

गुनगुने पानी में नींबू का सेवन पाचनतंत्र के लिए बेहद लाभदायक है। दरअसल, नींबू में कुछ ऐसे मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जो पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं।

नींबू मौसमी बीमारियों से लड़ने में भी कारगर है। नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है।

इसमें पाया जाने वाला पौटेशियम दिमाग और नर्वस सिस्टम को दुरूस्त रखता है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है।

जब नींबू पानी के कारण शरीर भीतर से साफ हो जाता है तो इससे स्किन क्लीन होने लगती है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी से स्किन सॉफ्ट और हेल्दी बनती है।