कई समस्याओं के हल के साथ चेहरे की स्किन को भी टाइट बनाते हैं ये आसन

चेहरे की स्किन हमारी कुछ खराब आदतों की वजह से ढीली होती जाती है जिससे वक्त से पहले बुढ़ापा नजर आने लगता है। तो आज हम आपको ऐसे कुछ आसनों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें करने से सिर और चेहरे की तरफ ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है। जिससे चमक तो आती ही है साथ ही स्किन भी टाइट होती है।

ज्यादातर आसनों को करने के लिए आपको उल्टा होना होता है जिससे हमारी तंत्रिका तंत्र एक्टिव होती है। चेहरे और ब्रेन को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई हो पाती है और यही सबसे जरूरी चीज़ हैं। बाकी खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है।

प्लैंक

प्‍लैंक पोज को करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन इसके अनगिनत फायदे होते हैं। जिसमें से एक है चेहरे की स्किन को टाइट करना। तो कुछ सेकेंड्स ही सही लेकिन इसका अभ्यास करें। लगातार अभ्यास से ये आसन परफेक्ट होने लगेगा और आपको रिजल्ट भी नजर आने लगेंगे।

हलासन

हलासन को वैसे तो थॉयराइड कंट्रोल करने के लिए सुझाया जाता है लेकिन इसके भी हजार फायदे हैं। इस आसन को करने से ब्लड का सर्कुलेशन चेहरे और सिर की तरफ होता है जिससे चेहरे को भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन मिलता है जो चमक और टाइटनेस के लिए जरूरी है।

भुजंगासन

ये आसन पूरे शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति को बढ़ाता है। इसको करते वक्त शरीर के जिस-जिस हिस्से में खिंचाव होता है समझ जाइए वहां-वहां हीलिंग का काम हो रहा है। जिसमें से एक चेहरा भी है।

सर्वांगासन

सर्वांगासन का अभ्यास तो जरूर आपको करना चाहिए। आसन को कुछ देर होल्ड करके भी रखें जिससे मौका मिले सिर और चेहरे की तरफ ब्लड सर्कुलेशन का। चमक, दमक बढ़ाने के साथ ही ये आसन मुंहासे और पिंपल्स से निपटने में भी मदद करता है।

मत्यासन

मत्स्यासन का अभ्यास भी चेहरे की स्किन को टाइट करता है। हार्मोनल असंतुलन को सामान्य बनाता है

यह भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने और उसे सही शेप देने के लिए प्रतिदिन करें ये 5 आसन