आम के स्वाद के साथ इसके पत्तों से भी होता है सेहत को दुगना फायदा

आम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि आम के पत्तों में एंटीऑक्‍सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी और सी के गुण काफी मात्रा में होते हैं, जिससे आप ब्लड प्रैशर से लेकर डायबिटीज तक की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे आम के पत्ते हमारे लिए कैसे फायदेमंद है।

इस तरह करें आम की पत्तियों का प्रयोग

आप आम की पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आम की पत्तियों को धोकर उसे छोटे टुकड़ों में काटकर अच्छी तरह चबाकर खाएं। आम की पत्तियों को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पीएं। इसके अलावा आम की पत्तियों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। रोजाना खाली पेट इस पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से फायदा होता है।

आजकल काफी लोगों में ब्लड प्रैशर की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आम के पत्तों का सेवन करें। इसमें हाइपोग्लासेमिक कि मात्रा होती है जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

अगर आपको लगातार हिचकी आ रही है तो आम के पत्तों को पानी में उबालकर उसे गुनगुना करके गरारे करें। ऐसा करने से आपकी हिचकी बंद हो जाएगी।

गलत खान पान के कारण आजकल काफी लोग अस्थमा की प्रॉब्लम से दुखी हैं। आम की ताजी पत्तियों से काढ़ा त्यार करें। हर रोज शहद के साथ इस काढ़े को लेने से आप अस्थमा की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।