जरूर पढ़ें: अजब लौंग के गजब फायदे के बारें में!

लौंग का इस्तेमाल सबसे ज्यादा मसाले के रूप में किया जाता है। लौंग का इतिहास कई हज़ारों साल पुराना है। इसका इस्तेमाल पहले औषधि के रूप में किया जाता था और यह किसी दवाई से कम असरदार नहीं है। इसका सेवन करके हम बड़े से बड़े रोग को जड़ से भी खत्म कर सकते है। इसके इसी गुण के कारण इसका इस्तेमाल तब से लेकर आज तक होता चला आ रहा है।

लौंग देखने में छोटी सी और भूरे रंग की होती है। घर में खाना बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके तेल के इस्तेमाल से हम शरीर के दर्द से भी राहत पा सकते है। और यह आप घर पर भी बना सकते है नहीं तो आपको यह आसानी से बाजार से भी मिल जाता है।

आज हम आपको बताने जा रहे है की प्रतिदिन एक लौंग का सेवन करते है तो उससे आपके शरीर को क्या क्या फायदे होते है। लौंग का सेवन करने से हमारे शरीर को जो फायदे होते है। वह कुछ इस प्रकार है।

मोटापा कम करें :-

अगर किसी व्यक्ति का मोटापा तरह तरह के उपाय करने के बाद भी कम नहीं होता तो लौंग उसमें उसकी बहुत मदद कर सकता है। मोटापा कम करने के लिए दिन भर में एक दो लौंग का सेवन जरूर करे। ऐसा करने से आपका मोटापा तेजी से कम होने लगता है।

मधुमेह खत्म करें :-

मधुमेह के रोग में लौंग दवाई से भी ज्यादा काम करती है। अगर किसी व्यक्ति को मधुमेह समस्या हो और वो इससे छुटकारा पाना चाहता है तो उसे अपने खाने में लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से उसकी मधुमेह की समस्या कम होने लगती है। इसके निरंतर इस्तेमाल से मधुमेह शरीर से खत्म भी हो सकती है। इसीलिए मधुमेह के रोगी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

दिल के लिए अच्छी :-

लौंग का सेवन करना हमारे शरीर के साथ साथ हमारे दिल के लिए भी बहुत अच्छा रहता है। इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बनता और यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का काम भी करता है। इसीलिए दिल के मरीज को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।