जरुर पढ़िए: यह नुस्खा हमेशा के लिए शरीर की कमजोरी करेंगा दूर

आजकल खान-पान की वजह से लोगों को शारीरिक व मानसिक कमजोरी होना एक आम समस्याएं बन चुकी हैं । कहा जाता है की इंसान के पास कितना भी पैसा आ जाए लेकिन स्वास्थ ठीक ना हो तो इन पैसो का कोई मोल नहीं होता और ये बात सत प्रतिशत सत्य है। शक्तिमान और बलवान शरीर इंसान की सबसे बड़ी पूंजी मानी जाती है । तो आज हम आपको कुछ आसान से नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाकर किसी भी उम्र का व्यक्ति अपनी कमजोरी दूर कर सकता है।

इसके लिए 5 छुहारे, 3 काजू और 2 बादाम को एक गिलास दूध में मिलाकर अच्छी तरह उबालें और इसमें दो चम्मच मिश्री मिलाकर सोने से पहले कुछ दिनों तक लगातार पिये इससे शारीर की हर प्रकार की कमजोरी ठीक हो जाती है।

रोज सुबह एक केला दूध के साथ खाने से शरीर को शक्ति मिलती है बता दें कि दूध और केला साथ में लेने से शरीर में चरबी का विकास होता है और शारीरिक शक्ति भी मिलती है। ये उपाय पतले दुबले व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है।

शरीर से कमजोरी दूर करने के लिए अंडा सबसे ज्यादा लाभदायक उपाय होता है। अगर आप अपने शरीर की कमजोरी दूर करना चाहते हैं तो अंडे खाना आज से शुरू कर दें । यदि आप प्रतिदिन 1 से 2 अंडे खाएंगे तो जल्द ही आपकी कमजोरी दूर हो जाएगी और आपका शरीर सुडोल और तंदरुस्त हो जायेगा।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका