जरूर पढ़ें: इन चीजों का करेंगे उपयोग तो दिखेंगे हमेशा जवान

आज भला ऐसा कौन है जो खुद को स्मार्ट या ब्यूटीफुल देखना नहीं चाहता हो, जी हाँ आज हर कोई खुद को बहुत अच्छा और जवान देखना चाहते है इसके लिए वो कई प्रकार की दवाइयाँ भी लेता है ताकि उसकी जवानी बनी रही है साथ ही घरेलु नुस्खे भी अपनाते है ताकि अपनी सूरत अच्छी हो. तो चलिए कुछ घरेलू उपयोग बताते हैं जिससे आप भी आसानी से यंग और जवान दिख सकते हैं –

संतरा
खट्टा मिठा संतरा स्वाद ही नहीं सेहत और त्वचा के लिए भी बहुत बेहतर होता है। इससे विटामिन सी मिलता है और ये हमारी स्किन में कोलेजन के बनने की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही ये हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

खीरा
प्राकृतिक एसकॉर्बिक एसिड और कैफिन एसिड के साथ पानी से भरपूर खीरा शरीर में पानी की कमी को रोकता है और इससे हमारी स्किन हमेशा ही हाईड्रेट रहती है और यही कारण है कि झुर्रियां जैसी कमी आने से त्वचा बची रहती है।

ब्लू बेरीज़
स्किन डैमेज करने वाले रेडिकल्स, तनाव और धूप से हुए नुकसान से ब्लू बेरीज़ बचाती हैं। स्वाद में जितनी बेहतर होती हैं उतनी ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भी। ये ब्लू बेरीज़ त्वचा के लिए वरदान सी हैं।

कीवी
त्वचा की मरम्मत करने में कीवी से बेहतर कोई नहीं। ये सेल रिपेयरिंग का काम करता है। संतरे से ज्यादा इसमें विटामिन सी मिलता है। यही नहीं केले से ज्यादा इसमें पोटेशियम होता है जो त्वचा के लचीलेपन को बरकरार रखता है। साथ ही और कई मिनिरल्स होते हैं।

टमाटर
हानिकारक यूवी रेज से टमाटर में मौजूद लाइकोपेन बचाता है। ये त्वचा की हर लेयर को नष्ट होने से रोकता है। तो बिना सोचो समझे जी भर के टमाटर खाएं।

पालक
बिटा केरोटिन और लुटेन से भरपूर पालक आपकी जवानी का पहला राज होगा। ये दो पोषक तत्व आपकी त्वचा के लचीलेपन को हमेशा बनाए रखता है। इससे त्वचा जल्दी झूलती या सिकुड़ती नहीं हैं। आप चाहें तो इसे सब्जी की तरह खाएं या स्मूदी में इसका प्रयोग जरूर करें।