एल्युमिनियम फ्वॉइल दिलाएगा घुटने और पीठ के दर्द से आराम

आजकल खाने को देर तक गर्म करने के लिये हम खाने को एल्युमीनियम फॉयल में पैक करके रखते हैं।ताकि हमारा खाना गर्म रहे। लेकिन क्या आपको पता है ये एल्युमिनियम फॉयल एक दर्दनाशक भी है। जिसकी मदद से आप दर्द से राहत और घर के कई काम आसानी से निपटा सकते हैं।

एल्युमीनियम फॉयल पेन किलर

जी हां, एल्युमीनियम फॉयल को पेन किलर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको बताते है कि एल्युमीनियम फॉयल को किस तरह पेन किलर की तरह इस्तेमाल कर सकते है। आप इसका इस्तेमाल शरीर से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे कमर, गला, पैर, और ज्वाइंट के दर्द से निजात पाने के लिए भी कर सकते हैं। यहां तक की जलने पर भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि विदेशो में किचन से ज्यादा इसका इस्तेमाल शरीर से जुड़ी किसी भी तरह की प्रॉब्लम में कर सकते हैं जैसे इंसोमिनिया।

दर्द से मिलेगी राहत

गर्दन, पीठ, कंधे, घुटने या पैरों में दर्द हो रहा हो तो दर्द वाले हिस्से पर एल्युमीनियम फॉयल लगाएं। दर्द गायब हो जाएगा। इस फॉयल में चिकित्सकीय गुण होते हैं। एल्युमीनियम फॉयल का एक टुकड़ा दर्द वाली जगह लगाकर उस पर बैंडेज बांध दें, इससे दर्द मे काफी राहत मिलेगी।

गठिया और निशान के इलाज

यह गठिया और निशान के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
रसोई में रखे एल्युमीनियम फॉयल को कमर पर लपेट कर उसके ऊपर गर्म पट्टी बांध कर सो जाएं। दर्द में आराम मिल जाएगा।

गर्म पट्टीकी तरह फॉयल के लपेट लें

शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द होने पर एल्युमीनियम फॉयल लपेट कर गर्म पट्टी बांध कर 10 से 12 घंटों के अंतर्गत दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

जलने पर

जिस जगह जल गई हो उस जगह को अच्छे से एल्युमिनियम फॉयल से रैप करें। जब आपने अच्छे से रैप कर दिया फिर कुछ घंटे बाद उसे उतार कर ठंडा पानी से धोए और भी कोई सा क्रिम लगा ले।

फ्लू होने पर

अगर आपको पैरों में ज्यादा ठंड लगती है या आपको फ्लू है तो आप अपने पैरों में एल्युमिनियम फॉयल से रैप कर लें और पैर में जब भी रैप करे तो यह 3 से 5 लेयर का होना चाहिए। ऐसा आप 7 दिन तक करें और फिर आप देखेंगे आप ठीक होने लगे।

यह भी पढ़ें-

हो जाइए सावधान आप भी टॉयलेट सीट पर बैठकर यूज करते हैं मोबाइल