कटा हुआ नींबू हमेशा रखें अपने पास, फिर देखें कमाल

गर्मी के मौसम में नींबू का सेवन लोग कई तरह से करते हैं। पर कई बार ऐसा होता है कि आप बाहर होते हैं और आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास कटा हुआ नींबू होगा तो आप कई तरह की समस्याओं को आसानी से मात दे पाएंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

गर्मी में व्यक्ति को कई बार प्यास लगती है। लेकिन प्यास लगने के साथ-साथ अगर आप बेहद लो फील कर रहे हैं या कुछ रिफ्रेशिंग पीना चाहते हैं तो कटा हुआ नींबू पानी में निचोड़ कर पीएं। इससे आप दिनभर ताजगी महसूस करेंगे।

कई बार सफर के दौरान व्यक्ति को उल्टी या मतली का अहसास होता है। ऐसे में भी कटा हुआ नींबू बेहद काम आता है। इस तरह की परेशानी होने पर आप कुछ देर इसे सूंघे। इससे कुछ देर में ही आपको काफी अच्छा लगने लगेगा।

चाय, कॉफी, कोल्ड्रिंक या अन्य खाद्य पदार्थों के सेवन से बाद कई बार आपके दांतों में पीलापन या गंदगी दिखाई देती है जो बिल्कुल अच्छी नहीं लगती। इसे आप नींबू रगड़ने से दूर कर सकते हैं।

अगर आप अपने कमरे को नेचुरली महकाना चाहते हैं तो कटे नींबू को अपने पास या कमरे के किसी भी कोने में रखें। फिर देखिए आपको एयर फ्रेशनर की जरूरत नहीं पडे़गी।

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका