हमेशा किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें योगाभ्यास

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि योग तन-मन को स्वस्थ रखने का एक आसान और बेहतरीन उपाय है। अक्सर देखने में आता है कि लोग योग करते हैं लेकिन उन्हें लाभ होने के स्थान पर नुकसान होता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि योगाभ्यास करते समय वह कुछ गलतियां दोहराते हैं। आपके साथ ऐसा न हो और आपको योग का पूरा लाभ मिले, इसके लिए आप कुछ जरूरी बातों पर अवश्य गौर करें-

जिस तरह आप वर्कआउट करने से पहले वार्मअप करते हैं, ठीक उसी तरह योगाभ्यास करने से पहले भी शरीर को तैयार करना जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते तो इससे मांसपेशियों में खिंचाव या चोटिल होने की संभावना बढ़ जाती है।

कभी भी भोजन करने के तुरंत बाद योगाभ्यास नहीं करना चाहिए। इससे आपको कई विपरीत परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। केवल वज्रासन ही भोजन के तुरंत बाद किया जा सकता है।

योगासन की शुरूआत हमेशा हल्के आसनों से करनी चाहिए। उसके बाद आप धीरे-धीरे कठिन आसनों की तरफ जाएं। शुरूआत में ही कठिन योग का अभ्यास करने से चोट लगने का डर रहता है।

हर व्यक्ति का शरीर, स्वास्थ्य परेशानी व शारीरिक क्षमता अलग होती है, इसलिए हमेशा किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही योगाभ्यास करें। खासतौर से, अगर आपने अभी-अभी योगाभ्यास करना शुरू किया है तो यह और भी अधिक आवश्यक हो जाता है।

यह भी पढ़ें-

अगर आपको भी डार्क स्पॉट्स की प्रॉब्लम तो पढ़े ये आर्टिकल ….