सिरदर्द से हरदम रहते हैं परेशान? 10 मिनट के इस मसाज से मिलेगी राहत

लोगों को सिर दर्द की परेशानी कभी भी हो सकती है, कई बार ये समस्या गंभीर रूप ले लेती है। ऐसे में आप किसी भी दूसरे कार्य पर फोकस करने की स्थिति में नहीं होते हैं। कई बार जब आपको तय समय पर कोई काम पूरा करना हो और तभी सिर में दर्द होने लगे तो उससे ज्यादा परेशानी कभी नहीं होती है। वैसे तो सिर दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए कई पेन किलर्स मौजूद हैं, लेकिन ज्यादा दवाई खाने से भी शरीर पर खराब असर पड़ता है। ऐसे में अगर सिर दर्द आपके डेली रूटीन का हिस्सा है तो हर बार दवा खाना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप कई घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसी में से एक है मसाज-

सिरदर्द में कौन सा मसाज है फायदेमंद: हेडेक को दूर करने का सबसे आसान उपाय है कि आप अपने जबड़ों को रिलैक्स करने दें। इसमें अधिक से अधिक 10 सेकेंड्स का समय लगेगा। जबड़ों को रिलैक्स करने वाले इस जादुई मसाज को मासेट्टर रिलीज कहते हैं। मासेट्टर हमारे शरीर की एक मांसपेशी का नाम है जो जबड़े और गाल की हड्डी को जोड़ने का कार्य करती है। मासेट्टर रिलीज की प्रक्रिया से ये मांसपेशी ढ़ीली पड़ती है। बता दें कि स्ट्रेस की स्थिति में अक्सर लोग इस मसल को कस लेते हैं जिससे सिर और गर्दन में अन्य मांसपेशियों की गति को प्रतिबंधित हो जाती है। इसी वजह से लोगों को सिर दर्द की समस्या होती है।

मासेट्टर रिलीज का क्या है तरीका:
स्टेप 1. अपनी उंगलियों को अपने गाल के उस स्थान पर रखें जहां मसाट्टर मसल स्थित है।
स्टेप 2. अपने जबड़े को जितना हो सके उतना खोलें और फिर बंद करें। मांसपेशियों पर अपनी उंगलियों के जरिये प्रेशर बनाए रखें।
स्टेप 3. 10 मिनट तक इस प्रक्रिया को दोहराने से मसल लूज हो जाएगी। इससे आप बेहतर तो महसूस करेंगे ही, साथ में आपका सिर दर्द भी गायब हो जाएगा।

ये हैं दूसरे उपाय: नारियल या सरसों के तेल की मालिश से भी सिरदर्द कम हो जाता है, इस सिर की मांसपेशियों को आसाम मिलता है। सिर के चारों तरफ और गर्दन तक मालिश करें। इसके अलावा, पुदीने की पत्तियों को पीसकर उनका रस माथे पर लगाने या पुदीने की चाय पीने से भी सिर दर्द ठीक हो जाता है। वहीं, तवे पर सेंके हुए कुछ लौंग की पोटली बनाकर थोड़ी-थोड़ी देर पर सूंघने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। सेब पर नमक लगाकर खाने से भी सिर दर्द कम होता है।

यह भी पढ़े-

वेब सीरीज इश्कियां में नजर आएंगे हितेन तेजवानी, पहले कभी नहीं निभाया ऐसा किरदार