अदरक के पानी के लाजवाब फायदे, बालों से स्किन तक को पहुंचाता है लाभ

अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट के अलावा और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करने और सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए मदद करता है। अदरक को अन्य रुप में सेवन नहीं कर पाते हैं जैसे- अदरक का पानी या कच्चा अदरक चबाना। रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से आप पूरा दिन ऊर्जावान रहेंगे। आइए जानते हैं कि अदरक का पानी सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है।

पाचन के लिए उपयोगी:
अदरक को रातभर पानी में डालकर छोड़ दें और फिर अगली सुबह उस पानी को पिएं। ऐसा करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और जी मिचलाने और अपच की समस्या भी कम हो जाती है। इसके अलावा आपको मॉर्निंग सिकनेस की समस्या भी नहीं होती है।

वजन कम करने में मदद करता है:
अदरक का पानी पीने से खाने की अधिक क्रेविंग नहीं होती है और अस्वस्थ खाने की इच्छा नहीं होती है। इसके अलावा शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा शरीर में ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

बालों और त्वचा के लिए लाभकारी:
अदरक के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स उच्च मात्रा में होता है जो बाल और त्वचा के लिए लाभकारी होता है। साथ ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और सी भी मिलता है जो बालों और त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करता है।

मसल्स को अराम देता है:
जो लोग जिम में अधिक वर्कआउट करते हैं उन्हें मांसपेशियों में दर्द होने की शिकायत होती है। ऐसे में अदरक वाला पानी पीना आपकी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

यह भी पढे –

वजन कम करने से लेकर हार्ट हेल्दी तक के लिए अंजीर है बेहद फायदेमंद, और भी हैं कई लाभ