अंकुरित अनाज के चमत्कारिक फायदे, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

अंकुरित अनाज हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह हमारे सवास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। अंकुरित अनाज में पोषक तत्वों की भरमार होती है इसलिए हमे इसका सेवन नाश्ते के समय नित्य करना चाहिए। अगर आप अंकुरित के फायदों से अब तक अनजान है तो आइये हम आपको बताते है इसके फायदे जिन्हे जानकार आप स्वयं सेवन शुरू कर देंगे –

मजबूत पाचन तंत्र के लिए – अंकुरित अनाज के सेवन से आपकी पाचन क्रिया सम्बन्धी समस्याएं दूर हो जाएंगी।  अंकुरित अनाज में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र को बहुत मजबूत बनता है।

पोषक तत्वों से भरपूर– अंकुरित अनाज में भरपूर मात्रा में पोषक तत्त्व पाए जाते है।  इसमें विटामिन बी, सी, इ, आयरन, कैल्सियम,फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, ज़िंक जैसे पोषक तत्त्व प्रचूर मात्रा में पाए जाते है।  एंटीऑक्सीडेंट से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है।  कैल्सियम से हड्डिया मजबूत होती है।  वहीं , आयरन से रक्त की कमी दूर होती है।

प्रोटीन – इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को मजबूत रखता है व हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है ।

वजन घटाए – अंकुरित अनाज में बहुत कम मात्रा में कैलोरीज होती है जो मोटे लोगो के लिए लाभकारी है ।  जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित होते है उनके लिए अंकुरित अनाज एक अच्छा ऑप्शन है।

अंकुरित अनाज के कुछ अन्य फायदे इस प्रकार है –

– यह एक नेचुरल फ़ूड है जिसमे किसी भी प्रकार के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

– यह स्वाद में भी बहुत अच्छा होता है।

– यदि प्रेगनेंसी में महिलाएं अंकुरित अनाज का सेवन करती है तो गर्भ में पल रहे शिशु के मानसिक व शारीरिक दुर्बलता को दूर किया जा सकता है।

– अंकुरित अनाज के सेवन से व्यक्ति चुस्त दुरुस्त रहता है।  नाश्ते के लिए अंकुरित अनाज बहुत ही अच्छा विकल्प है।

जानें इन्सुलिन से संबंधित कुछ जिज्ञासाओं के समाधान