Amazon ने लॉन्च किए नई जेनरेशन के Fire TV Sticks, जानें कीमत और फीचर्स

आज हुए अमेजन 2020 एनुअल इवेंट में कंपनी ने नए इको स्मार्ट स्पीकर लॉन्च किए है। साथ ही नेकस्ट जेनरेशन के फायर टीवी डिवाइस भी पेश किये गए है। जिसमें फायर टीवी स्टिक और फायर टीवी स्टिक लाइट शामिल हैं। भारतीय बाजार के लिए इन फायर टीवी डिवाइसों की कीमत भी सामने आ चुकी है। कंपनी ने बताया है कि भारत में अगली पीढ़ी के फायर टीवी स्टिक की कीमत-3,999 रुपये और फायर टीवी स्टिक लाइट की कीमत 2999 रुपये है। दोनों डिवाइस आज से भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध करा दी गई है।

फायर टीवी स्टिक:

1.7 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ आती है। नए फायर स्टिक पिछली जेनरेशन के स्टिक की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक मजबूत है। यही नहीं, ये उनकी तुलना में 50 प्रतिशत कम बिजली की खपत करते है। एचडीआर कम्पैटिबिलिटी के साथ 1080p में 60fps पर तेज स्ट्रीमिंग सर्विस देने वाले नए फायर टीवी स्टिक में डुअल-बैंड, डुअल-एंटीना वाईफाई है, जो स्टेबल स्ट्रीमिंग और ड्रोप्ड कनेक्शन के लिए 5 गीगाहर्ट्ज नेटवर्क को सपोर्ट करता है।

फायर टीवी स्टिक लाइट:

फायर टीवी स्टिक लाइट की कीमत 2,999 रुपये है। इसमें फुल एचडी कंटेंटे की स्ट्रीमिंग हो सकती है। कंपनी के मुताबिक नए फायर टीवी स्टिक लाइट पिछली पीढ़ी के फायर टीवी स्टिक की तुलना में पचास प्रतिशत अधिक शक्तिशाली है। इसमें एचडीआर सपोर्ट है और यह एलेक्सा वॉयस रिमोट लाइट के साथ आता है। इसका रिमोट यूजर को सामग्री खोजने, लॉन्च करने और नियंत्रण करने के लिए आवाज इस्तेमाल करने की परमिशन देता है।

फायर टीवी रीडिजाइन

अमेजन फायर टीवी के यूजर इंटरफेस को कंपनी ने नया डिजाईन दिया है। जिसमें यूजर्स के लिए मेन मैन्यू सेंटर में दिया गया है। यूजर पसंदीदा स्ट्रीमिंग सेवाओं के ऐप्स पर कंटेट स्क्रल कर सकते हैं जो जल्दी से प्लेबैक शुरू कर पाएंगे। नए डिवाइस वॉइज कंट्रोल के साथ आते हैं। कंपनी ने यूजर प्रोफाइल पेश की है जो परिवार के छह सदस्यों के लिए एक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करेगी। कंपनी ने भारत में भी नए अपडेट के जल्दी आने की उम्मीद व्यक्त की है।

यह भी पढ़े: 74 वर्षीय पार्श्व गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, कोरोना संक्रमण ने ली जान
यह भी पढ़े: विराट के खराब प्रदर्शन पर गावस्कर की टिप्पणी, भड़की अनुष्का ने दिया जवाब