अमेरिका ने तोड़ी चीन की कमर, रोका पांच चीनी उत्पादों का आयात

भारत और अमेरिका लगातार चीन को आर्थिक मोर्चे पर झटका दे रहे है। इसी कड़ी में अमेरिका ने चीन से कंप्यूटर कलपुर्जे और कपास समेत पांच उत्पादों के आयात पर रोक लगा दी है। अमेरिका का कहना है कि चीन में इन चीजों का उत्पादन मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में मजदूरी कैंपों में जबरन कराया जाता है। गौरतलब है कि कोरोना संकट के दौरान अमेरिका और चीन के रिश्तों में काफी खटास आ गई है। अमेरिका कोरोना का जिम्मेदार चीन को मानता है।

अमेरिका के साथ चीन के रिश्ते हांगकांग की स्वायत्ता, तिब्बत, शिनजियांग प्रांत में मानवाधिकारों का उल्लंघन और प्रौद्योगिकी चोरी के आरोप लगाए जाने के कारण ज्यादा बिगड़े है। सोमवार को अमेरिका के गृह मंत्रालय ने चीन से कपास, परिधान, कंप्यूटर कलपुर्जे और केश उत्पाद जैसे उत्पादों के आयात पर रोक लगाने की बात कही। इसके अलावा अमेरिका ने चीन के उन उत्पादों पर भी रोक लगाई है, जिन्हें चीन में जबरन मजदूरों से निर्मित करवाया जाता है।

अमेरिका का कहना है कि शिनजियांग प्रांत स्थित लोप काउंटी नंबर 4 व्यावसायिक कौशल शिक्षा एवं प्रशिक्षण केन्द्र के मजदूरों द्वारा तैयार सभी उत्पादों पर रोक रहेगी। क्योंकि इन सभी उत्पादों का निर्माण चीन के शिनजियांग उईघर स्वायत्त क्षेत्र में चीनी सरकार जोर जबरदस्ती के साथ तैयार करवाती है।

यह भी पढ़े: SCO बैठक में PAK ने पेश किया विवादित नक्शा, विरोध में NSA डोभाल ने छोड़ी बैठक
यह भी पढ़े: ट्रंप ने प्रतिद्वंद्वी बिडेन पर लगाया ड्रग्स लेने का आरोप, कहा- जांच होनी चाहिए

Loading...