अमेरिका ने आखिरकार 20 महीनों के बाद लिया अपने सीमाओं को फिर से खोलने का फैसला

संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी यात्रियों के लिए अपनी भूमि और हवाई सीमाओं को फिर से खोल दिया है. ऐसे में इस तरह से अमेरिका ने दुनिया भर से यात्रा पर लगाए गए अपने 20 महीने का अपना प्रतिबंध हटा दिया है.

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 2020 की शुरुआत में लगाए गए प्रतिबंध और उनके बाद देश की कमान सँभालने वाले जो बाइडन द्वारा बनाए गए प्रतिबंध की व्यापक रूप से आलोचना की गई थी.

बॉर्डर्स को दो चरणों में खोला जाएगा:

सोमवार से, “गैर-आवश्यक” यात्राओं के लिए टीका लगे होने की जरुरत होगी – जैसे कि परिवार का दौरा करना या फिर पर्यटन के लिए. हालांकि बिना टीकाकरण वाले यात्रियों को अभी भी “आवश्यक” यात्राओं के लिए देश में आने की अनुमति दी जाएगी, जैसा कि वे पिछले डेढ़ साल से कर रहे हैं.

वहीं, इसके दूसरे चरण में, जनवरी की शुरुआत में, सभी यात्रियों को संयुक्त राज्य में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह से टीकाकरण की जरुरत होगी, चाहे उनकी यात्रा का कोई भी कारण हो.

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित सभी टीकों को हवाई मार्ग से प्रवेश के लिए स्वीकार किया जाएगा.