अमेरिका ने फाइजर कंपनी के साथ किया समझौता, खरीदेगा 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन

अमेरिका ने फाइजर कंपनी के साथ कोरोना वैक्सीन को लेकर समझौता किया है। जिसके तहत कंपनी के द्वारा विकसित होने वाले टीके के पहले 10 करोड़ खुराक दिसंबर में अमेरिका को उपलब्ध होंगे। इस बात की जानकारी अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग के मंत्री एलेक्स अजार ने बुधवार को दी।

अजार ने जानकारी दी कि फाइजर कंपनी से अमेरिका अभी करीब 50 करोड़ खुराक और खरीद सकता है। लेकिन इसके लिए पहल इस टीके का सुरक्षित और प्रभावी होना और खाद्य एवं औषधि प्रशासन से उनको मंजूरी मिलना भी बेहद जरुरी है। अजार फॉक्स न्यूज के कार्यक्रम में इस बारे में बोल रहे थे।

बता दे अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा विभाग और रक्षा विभाग ने फाइजर इंटरनेशनल और बायोएनटेक एसई द्वारा संयुक्त रूप से बनाये जा रहे टीके को खरीदने के लिए समझौता किया है। दोनों कंपनियों ने अलग-अलग इस बात की जानकारी दी है। अब देखना होगा कि यह टीका कितना प्रभावी सिद्ध होता है।

दोनों कंपनियों के मुताबिक एफडीए से अनुमति और मंजूरी मिलने के बाद अमेरिका टीके के पहली 10 करोड़ खुराक के लिए 1.95 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान करेगा। मंत्री का कहना है कि इन दोनों कंपनियों के साथ समझौता होने के बाद कोविड-19 के संभावित टीकों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

यह भी पढ़े: गहलोत ने पत्र लिखकर मोदी से कहा, राजस्थान में हो रही सरकार गिराने की साजिश
यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी निवेशकों से कहा- भारत में निवेश का अच्छा अवसर