अमेरिकी कंपनी ने शुरू किया कोरोना वैक्सीन का उत्पादन, साल के अंत तक आने की उम्मीद

कोरोना संक्रमण से जूझ रही दुनिया के लिए अच्छी खबर सामने आई हैं। यूरोपीय देश बेल्जियम में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया गया हैं। यह उत्पादन दिग्गज दवा निर्माता कंपनी ‘फाइजर’ द्वारा किया जा रहा हैं। कंपनी ने वैक्सीन के लाखों डोज का उत्पादन बेल्जियम के अपने प्लांट में शुरू किया हैं।

अमेरिकी कंपनी फाइजर का कहना हैं कि साल के अंत तक 10 करोड़ डोज तैयार कर ली जाएंगी। हर मरीज को वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। गौरतलब हैं कि ‘फाइजर’ जर्मनी की बायोटेक के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन के लिए 44 हजार लोगों पर ट्रायल कर रही है। जो अपने अंतिम चरण में हैं।

फाइजर के ब्रिटेन के सबसे बड़े अधिकारी बेन ऑसबर्न ने वैक्सीन की शीशियों को प्रोडक्शन लाइन पर आते देख अपनी खुशी व्यक्त की हैं। उन्होंने कहा हमारे इस प्रयास को एक उत्पाद की शक्ल मिलने पर मैं काफी खुश हूं। अगले महीने नवंबर में अमेरिका में वैक्सीन की आपातकालीन मंजूरी के लिए आवेदन होगा।

फाइजर वैक्सीन को लांच करने की रेस में सबसे आगे हो जाएगी। ब्रिटेन के उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी जोनाथन वान टैम ने कहा हम अब वैक्सीन से ज्यादा दूर नहीं हैं और ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि क्रिसमस के तुरंत बाद वैक्सीन आ सकती है।

यह भी पढ़े: मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की बिगड़ी तबीयत, पोलार्ड ने कही यह बात
यह भी पढ़े: 31 अक्टूबर को ‘किसान अधिकार दिवस’ मनाएगी कांग्रेस, सोनिया ने कहा लोकतंत्र मुश्किल दौर में