Home / ज़रा हटके / यहां पर हर दिन बच्चे बॉर्डर पार करके आते हैं पढ़ने, बिना पासपोर्ट के नहीं मिलती स्कूल में एंट्री

यहां पर हर दिन बच्चे बॉर्डर पार करके आते हैं पढ़ने, बिना पासपोर्ट के नहीं मिलती स्कूल में एंट्री

दुनिया में एक ऐसा स्कूल है जहां पर हर रोज सैकड़ों बच्चे अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करके पढ़ने आते हैं तो शायद आप इसे मजाक समझेंगे, मगर ये सच्चाई है. इतना ही नहीं इस स्कूल में बच्चे बिना पासपोर्ट के पढ़ाई भी नहीं करने आ सकते हैं.

एक ऐसा स्कूल जहां बॉर्डर पार से आते हैं स्टूडेंट्स

जी हां, यह स्कूल अमेरिका का कोलंबस एलीमेंट्री स्कूल है, जहां हर रोज 600 में से 420 बच्चे मेक्सिको के प्योर्तो पालोमस से पढ़ने आते हैं. दरअसल इन बच्चों का जन्म अमेरिका में ही हुआ है, मगर यह जगह मेक्सिको में पड़ती है, इसलिए बच्चों को या यहां रहने वाले अन्य को भी अमेरिका आने के लिए पासपोर्ट दिखाना पड़ता है. जब वो अमेरिका की सीमा पर पहुंच जाते हैं तो कस्टम क्लियरेंस के लिए अपना पासपोर्ट वहां खड़े अमेरिकी गार्ड को देते हैं. क्लियरेंस मिलने के बाद बच्चे अमेरिकी सीमा में दाखिल हो जाते हैं.

Loading...

हर दिन दिखाना पड़ता है पासपोर्ट

बॉर्डर पार करके स्कूल पढ़ने जाने वाले बच्चों के पैरेंट्स का कहना है कि मैक्सिको के स्कूलों में स्पेनिश में पढ़ाई होती है. जबकि अमेरिका स्कूलों में अंग्रेजी में पढ़ाई होती है. ऐसे में बच्चों के उज्जवल भविष्य के चलते वे उन्हें अमेरिकी स्कूल में बेहतरीन अंग्रेजी सीखने के लिए भेजते हैं क्योंकि लोगों को मानना है कि अंग्रेजी की पढ़ाई में ही भविष्य है.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *