सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है आंवले का सेवन, जानिये कैसे

आंवला विटामिन C का मुख्य स्त्रोत है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले का सेवन आचार, मुरब्बा, जूस और चूर्ण के रुप में किया जा सकता है। आपको बता दे की आंवला त्वचा और बाल दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसके औषधिय गुण हमें कई गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं। आइए आपको आंवला के सेवन से सेहत को होने वाले महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताते है:

आंवला के गुण

आपको बता दे की आंवला एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन्स, विटामिन C, A, B कॉम्प्लेक्स, आयरन का मुख्य स्त्रोत है।

पाचन शक्ति बढ़ाए

यह शरीर की मेटाबोलिक क्रियाशीलता बढाता है जिससे शरीर पूर्ण्तः स्वस्थ रहता है। आंवला का चूर्ण भोजन पचाने में भी बहुत सहायक होता है।

तनाव करता है दूर

रात को सोते समय आंवला खाने से नींद अच्छी आती है। दिन भर की थकान और तनाव दूर होता है।

हृदय और किडनी के लिए फायदेमंद

यह किडनी में होने वाले इंफेक्शन को भी रोकता है और किडनी में पत्थरी बनने से रोकता है। हृदय की मांसपेशियों के लिए भी यह अत्यधिक फायदेमंद होता है। एक आंवले का प्रतिदिन सेवन ब्लड में शुगर को कंट्रोल रखता है।

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है:

आपको बता दे की आंवला में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से स्किन में इंफेक्शन नही होता। यह शरीर की कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। यह जोड़ों के दर्द, ऑस्टोपोरोसिस, आर्थराइटिस से पूर्ण्तः राहत देता है।