आंखों की रौशनी बढ़ाने में बहुत मददगार होता है आंवला

आंवला एक औषधीय पौधा होता है जो स्वास्थ्य से भरपूर होता है। इसमें अनेको पोषक तत्व मौजूद होते है जो सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद हैं। इसका सेवन लोग सब्जी और दवाई के रूप में करते है। इसमें भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है। इसको खाने से स्किन और बाल काफी शाइनी हो जाते है। इसका जूस आँखों के लिए राम बाण है। आंवले का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बहुत लाभ मिलता है। आइये जानें आंवले के लाभ –

डायबिटीज में लाभदायक

डायबिटिक पेशेंट्स को आंवला खाने से काफी लाभ मिलता है। आंवला क्रोमियम से भरपूर होता है और बॉडी के एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक होता है।

आँखों के लिए फायदेमंद

आंवले या उसका रस आँखों को बहुत फायदा पहुंचता है। इसका उपयोग शहद के साथ करना चाहिए।  बहुत लाभ मिलेगा।  आंवला खाने से मोतियाबिंद जैसी समस्या को ठीक किया जा सकता है।  इसमें विटामिन ए और कैरोटीन अधिक मात्रा में होता है।  रोज़ाना आंवला खाने से बहुत फायदा मिलेगा।

हार्ट के लिए है राम बाण

आंवले का उपयोग करने से दिल हैल्दी रहता है। यह डायबिटीज से छुटकारा दिलाता है और ब्लड फ्लो कंट्रोल करता है। रोज़ाना इसका सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

बालों के लिए लाभदायक

बालों को शाइनी बनाने में आंवला अत्यंत लबाहदायक होता है।  इसको खाने से डैंड्रफ और गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है।  साथ ही बाल मजबूत बनते है।  इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आंवले के जूस में तिल का ऑयल मिक्स कर लें।  फिर इसे अपने बालों पर अप्प्लाई करें।  बहुत लाभ मिलेगा।

डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेहतरीन

पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में आंवला बहुत अहम रोल निभाता है। इसको खाने से शरीर में फाइबर की कमी नहीं होती और भोजन अच्छे से पच जाता है। रोज़ाना 1 से 2 आंवला खाना चाहिए। इससे बहुत फायदा मिलेगा और पेट संबंधी समस्याएं भी ठीक हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: 

ये घरेलु नुस्खे दिलाएँगे गर्भाशय की सूजन से छुटकारा

दूध और खजूर है हमारे लिए बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे!