स्किन व बालों के लिए बेहद फायदेमंद है आंवले का रस, इस तरह बनाएं फेस पैक

आंवला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आंवले का रस पीने से हेयरफॉल की समस्या से निजात मिलता है। यह स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह डेड स्किन को हटा देता है और पिंपल्स से भी छुटकारा दिलाता है। स्किन के लिए यह एक बेहतरीन क्लीन्जर की तरह काम करता है। आइये जानते हैं आंवले का रस पीने के फायदों के बारे में –

पिंपल्स से छुटकारा
अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं तो स्किन पर आंवले का पैक लगाएं। इसे कुछ देर लगा कर ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी स्किन खूबसूरत नज़र आएगी।
​पॉल्यूशन से त्वचा को बचाए

यदि आपकी स्किन प्रदूषण के कारण खराब हो गई है तो ऐसे में आंवले का फेस पैक लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आंवले का फेस पैक बनाने के लिए इसमें आंवला पाउडर, शहद और दही मिक्स कर लें। इस पैक को करीब 20 से 25 मिनट तक लगा कर रखें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। अगर आपकी स्‍किन ऑयली है तो ऐसे में आप इसमें गुलाब जल भी मिक्स कर सकते हैं।

डार्क स्पॉट से निजाते दिलाए 

अगर आपकी स्किन पर भी पिंपल्स के कारण काले धब्बे हो गए हैं तो ऐसे में आप आंवले का रस उन निशान पर लगा सकती हैं। आंवले का रस दाग धब्बों से तुरंत छुटकारा दिलाता है। इस रस को प्रभावित जगह पर करीब 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश कर लें।

रंगत निखारे 
सौंदर्य निखारने के लिए आंवले का रस कॉटन के सहारे चेहरे पर लगाएं। अब करीब 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने से आपकी स्किन बेहद खूबसूरत नज़र आएगी।