इन समस्याओं में रामबाण की तरह काम करता है आंवला

आंवला को प्रयोग घरों में अक्सर भोजन के रूप में किया जाता है लेकिन इसके प्रयोग से व्यक्ति अपनी सेहत और सौंदर्य का आसानी से ख्याल रख सकता है। दरअसल, आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व प्रचुर

मात्रा में पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में- बालों के लिए आंवला बहुत ही लाभदायक माना गया है। यह उसकी चमक को बरकरार रखने के साथ-साथ बालों का झड़ना व असमय सफेद होने की समस्या को दूर करता है। अगर आपके बाल बेहद सूखे और पतले हैं तो रोजाना बाल धोने से पहले आंवला के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। आंवले का तेल बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है। इससे बाल काले, घने और चमकदार बनते हैं।

अगर आप अपनी आंखों की रोशनी को हमेशा यूं ही बरकरार रखना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट आंवले का रस पीएं। इसके अतिरिक्त रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है और मोतियाबिंद की समस्या भी खत्म हो जाती है।

मधुमेह रोगियों के लिए भी आंवला एक वरदान के समान है। डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति अगर आंवले के रस का सेवन शहद के साथ करता है तो उसे अपनी बीमारी से बहुत राहत मिलती है।

एसिडिटी से राहत पाने के लिए खाली पेट आंवला का रस पीना चाहिए। वहीं दो तीन टुकड़ा ताजा आंवला खाने से आप आसानी से पेट की सारी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

अगर आंवला का चूर्ण मूली के साथ खाया जाए तो इससे गुर्दे की पथरी निकल जाती है। इसमें अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है जिनकी वजह से इन्हें गुर्दे की पथरी के उपचार के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है। इसलिए गुर्दे की पथरी होने पर आंवले का सेवन कीजिए।